trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11496506
Home >>nagaur

सम्मेद शिखर को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने पर जैन समाज ने जुलूस निकाल कर सौपा ज्ञापन

Degana News: नागौर जिले डेगाना उपखण्ड के हरसोर में केंद्र सरकार द्वारा झारखंड स्थित सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल बनाने के निर्णय के विरोध में ग्राम भकरी में जैन समाज ने मौन जुलूस निकाला. 

Advertisement
सम्मेद शिखर को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने पर जैन समाज ने जुलूस निकाल कर सौपा ज्ञापन
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 22, 2022, 02:29 PM IST

Degana; Nagaur: नागौर जिले डेगाना उपखण्ड के हरसोर में केंद्र सरकार द्वारा झारखंड स्थित सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल बनाने के निर्णय के विरोध में ग्राम भकरी में जैन समाज ने मौन जुलूस निकाला. समाज के अध्यक्ष अशोक कुमार सुराणा,सुरेश कुमार मुथा,पदमसिंह सुराणा की अगुवाई में सर्व समाज और व्यापार मंडल के लोगों ने गांव के सदर बाजार से छोटी बस स्टैंड होते हुए जुलूस उपतहसील निकाला.जुलूस के समापन के मौके पर मांगों को लेकर नायब तहसीलदार सायरसिंह को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया. समाज के लोगों ने बताया कि यह तीर्थ जैन समाज का बड़ा धार्मिक स्थल है.

यह भी पढ़ें - भारत जोड़ो यात्रा में कोरोना को लेकर मंत्रालय की चिट्ठी पर विधायक ने बोल दी बड़ी बात

जैन शाश्वत तीर्थ सम्मेद शिखरजी को पर्यटन स्थल बनाया जा रहा है. इससे इस तीर्थ स्थल पर खुले आम मांस-मदिरा की दुकानें खुलेगी.आम नागरिक स्वच्छंद विचरण करेंगे, जिससे क्षेत्र की पवित्रता एवं सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी. इस पावन भूमि से जैन धर्म के कुल 24 तीर्थंकरों में से 20 तीर्थंकरों सहित अनगिनत मुनी मोक्ष गए हैं, उसे किसी भी कीमत पर पर्यटन स्थल नहीं बनने देंगे. 

हम सरकार से मांग करते हैं कि सम्मेद शिखर जी को जल्द राष्ट्रीय जैन धार्मिक पवित्र तीर्थ घोषित किया जाए. और इसकी पवित्रता को कायम रखें. जैन समाज द्वारा लगातार प्रदर्शन कर सरकार से मांग कर रहा है की सम्मेद शिखर को पर्यटक स्थलों की सूची से हटाया जाए. पर्यटन क्षेत्र घोषित होने से मांस मदिरा की दुकानें खुलेगी और पवित्रता भंग होगी जो कि जैन समाज का अपमान है. सरकार को तुरंत प्रभाव से इस आदेश को वापस लेना चाहिए. हम अहिंसापंथी होकर भारत के खजाने भरने वाले समुदाय वाले लोग है. 

जैन धर्म के लोगों ने अयोध्या में मन्दिर बनाने में भी साथ दिया था और इसी के साथ मथुरा काशी में साथ दे रहे हैं लेकिन सम्मेद शिखरजी पालीताना जी सहित जैन तीर्थ के अधिकार पर आक्रमण हम बर्दाश्त नहीं करेंगे. स अवसर पर अध्यक्ष अशोक कुमार सुराणा, सुरेश कुमार मुथा, पदमसिंह सुराणा, नेमीचंद, निर्मल मुथा, राजेंद्र सुराणा, उत्तमचंद, जितेंद्र, नरेंद्र जैन, अरिहंत, सुरजन सिंह, विक्रम सिंह, रामअवतार, सिद्धार्थ सुराणा, मयंक मूंदड़ा, सुमित सहित व्यापार मंडल और जैन समाज के लोग मौजूद रहे.

Reporter- Damodar Inaniya

Read More
{}{}