trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11671108
Home >>nagaur

Nagaur : महंगाई राहत कैंप के लिए सरकार ने गाड़ा कैम्प तो तहसीलदार ने करवाई गोद भराई की रस्म, झूम उठे लोग

Nagaur News : लाडनूं में प्रशासन गाँवों के संग अभियान के इन्दरपुरा कैंप में आयोजित किया गोद भराई का कार्यक्रम

Advertisement
Nagaur : महंगाई राहत कैंप के लिए सरकार ने गाड़ा कैम्प तो तहसीलदार ने करवाई गोद भराई की रस्म, झूम उठे लोग
Stop
Hanuman Tanwar|Updated: Apr 27, 2023, 09:02 PM IST

Nagaur News : लाडनूँ उपखंड क्षेत्र में गुरुवार को इंदरपुरा और ध्यावा ग्राम पंचायत में महंगाई राहत कैम्प और प्रशासन गाँवों के संग अभियान का आयोजन किया गया. दोनों पंचायतों के कैम्प में दिन भर लोगों में सरकारी योजनाओं में पंजीयन करवाने का उत्साह नज़र आया. इन्दरपुरा ग्राम पंचायत के महँगाई राहत कैम्प में 689 और ध्यावा ग्राम पंचायत में 555 परिवारों को सरकार की 10 लोक कल्याणकारी योजनाओं में पंजीयन कर मुख्यमन्त्री गारंटी कार्ड प्राप्त किया.

ग्रामीण क्षेत्र में 23 विभागों के कार्य एक ही जगह संपादित से ग्रामीणजनों की कई शिकायतों का मौक़े पर ही निस्तारण किया गया. राजस्व विभाग ने इन्दरपुरा ग्राम पंचायत के 27 नामान्तरण, 9 शुद्धिपत्र और एक बँटवारे का प्रकरण निस्तारित किया. चिकित्सा विभाग ने 655 व्यक्तियों की शुगर और बीपी की जाँच कर दवाइयाँ वितरित की और 4 गर्भवती महिलाओं और 9 बच्चों का टीकाकरण किया गया. आयुर्वेद विभाग ने इन्दरपुरा में 461 रोगियों को परामर्श देकर ओषधिया वितरित् की. विद्युत विभाग ने 2 नये कनेक्शन जारी किए और मीटर चेंज करवाये. पीएचईडी विभाग ने एक लिकेज ठीक किया.

सहकारिता विभाग ने नये सदस्यों के 20 आवेदन स्वीकार किए. महिला और बाल विकास विभाग़ ने कैंप में श्रीमती विजय लक्ष्मी नामक गर्भवती महिला को सुपरवाईजर संतरा कुमारी ने शिविर स्थल पर बुलाकर तहसीलदार डॉ सुरेंद्र भास्कर से गोद भराईं का कार्यक्रम आयोजित किया. इस अवसर पर ग्रामीण महिलाओं ने मांगलिक गीत गाये और विभाग ने महिलाओं को ग़र्भावस्था में दिये जाने वाले पौष्टिक आहार और बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया.

सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग ने मुख्यमन्त्री वृद्धावस्था पेंशन योजना में 2 नये लोगों को जोड़ा और विभागीय योजनाओं की जानकारी दी. कृषि विभाग ने 30 मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए और 20 मृदा संग्रहण के नमूने लिये. परिवहन विभाग ने 25 रोडवेज़ के लिए रियायती पास जारी किए. सैनिक कल्याण विभाग पेंशन के 5 प्रकरणों का समाधान किया. इसी प्रकार अन्य विभागों ने भी जनता से सम्बन्धित अनेक प्रकार के कार्यों को अंजाम दिया.

महंगाई राहत कैम्प और प्रशासन गाँवों के संग अभियान में शिविर प्रभारी व उपखंड अधिकारी अनिल कुमार, तहसीलदार डॉ सुरेन्द्र भास्कर, पंचायती समिति सदस्य श्रवण कुड़ी, बीडीओ भँवरा राम कालवी, नायब तहसीलदार मुश्ताक़ ख़ान और ओम प्रकाश मेव सहित सभी ब्लॉक सतरीय विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- 

हिंदू प्रेमिका के लिए मुस्लिम लड़के ने बदला धर्म, नर्मदा नदी में लगाई पवित्र डुबकी

खिलौनों की तरह 2 खतरनाक सांपों को उनके बिल से खींच लाई लड़की, Video रूह कंपा देगा

Read More
{}{}