trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11251734
Home >>nagaur

मकराना में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ईद उल अजहा

अल्लाह के खलील हजरत इब्राहिम ने अल्लाह के हुकुम को पूरा करने के लिए अपने बेटे हजरत इस्माइल की कुर्बानी करनी चाहिए. लेकिन इस दौरान अल्लाह को उनके त्याग और सब्र की अदा पसंद आई और अल्लाह ने हजरत इस्माइल की कुर्बानी की जगह एक दुम्बे को लेटा दिया और यह कुर्बानी एक दुम्बे की हो गई.

Advertisement
हर्षोल्लास के साथ मनाया ईद उल अजहा
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 10, 2022, 03:47 PM IST

Nagaur: नागौर के मकराना में ईद उल अजहा का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस दौरान ईदगाह मैदान सहित सभी मस्जिदों में अकीदत के साथ ही ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई. अंजुमन इस्लाहुल मुस्लिमीन संस्था मकराना के तत्वावधान में ईदगाह मैदान में सुबह 7:00 बजे यूपी के संभल से आये मौलाना मुस्तफा हसन ने ईद उल अजहा की नमाज अकीदत के साथ अदा करवाई. इस दौरान उन्होंने तकरीर पेश करते हुए कहा कि ईद उल अजहा के पर्व से हमें त्याग और सब्र का सबक मिलता है. 

उन्होंने कहा कि अल्लाह के खलील हजरत इब्राहिम ने अल्लाह के हुकुम को पूरा करने के लिए अपने बेटे हजरत इस्माइल की कुर्बानी करनी चाहिए. लेकिन इस दौरान अल्लाह को उनके त्याग और सब्र की अदा पसंद आई और अल्लाह ने हजरत इस्माइल की कुर्बानी की जगह एक दुम्बे को लेटा दिया और यह कुर्बानी एक दुम्बे की हो गई, जिसके बाद मुसलमानों पर पैगंबर मोहम्मद साहब ने कुर्बानी को वाजिब कर दिया, जिसको अदा करने के लिए कुर्बानी की जाती है.

यह भी पढे़ं- बला की खूबसूरत हैं IAS टीना डाबी के पहले पति आमिर की नई बीवी, फोटोज देख जल रहीं लड़कियां

इसी के साथ ही उन्होंने ईद उल अजहा की नमाज अदा करवाई, जिसके बाद मुल्क में अमन शांति के लिए अल्लाह की बारगाह में हाथ फैलाकर सामूहिक रूप से दुआ की गई. इसी प्रकार शहर की अधिकांश मस्जिदों मे ईद उल अजहा की नमाज सुबह 6:30 बजे अदा की गई, जबकि लगनशाह मस्जिद में मौलाना गुलाम सैयद अली द्वारा 7:30 बजे ईद उल अजहा की नमाज अदा करवाई गई. ईद की नमाज के दौरान जगह-जगह पुलिसकर्मी भी तैनात दिखाई दिए. ईदुल अजहा की नमाज के बाद ईदगाह मैदान के सार्वजनिक हॉल में अंजुमन के तत्वावधान में ईद मिलन समारोह भी आयोजित हुआ, जिसमें सभी लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद पेश की.

ईद मिलन समारोह में मकराना उपखंड अधिकारी जेपी बेरवा, पुलिस उप अधीक्षक रवि राज सिंह, नागौर कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष जाकिर हुसैन गैसावत, अंजुमन संस्था के सदर हाजी नवाब अली रान्दड, सचिव हारून रशीद चौधरी, युवा हिंदू गौ रक्षा सेवा समिति संरक्षक ठाकुर मोहन सिंह चौहान, बिरदाराम नायक सहित अनेक लोग मौजूद रहें. 

Reporter - Hanuman Tanwar

यह भी पढे़ं- टीना डाबी से तलाक के बाद इस 'कश्मीर की कली' के लिए धड़का IAS अतहर आमिर का दिल, हुए दीवाने

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Read More
{}{}