trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11249715
Home >>nagaur

नागौर जिले के दौरे पर कैबिनेट मंत्री रमेश चंद्र मीणा, विकास कार्यों को लिया जायजा

 ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के कैबिनेट मंत्री रमेश चंद्र मीणा शुक्रवार को नागौर जिले के दौरे पर रहे. पंचायती राज विभाग मंत्री रमेश चंद्र मीणा ने  ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत में हुए विकास कार्यों का निरिक्षण किया.

Advertisement
नागौर जिले के दौरे पर कैबिनेट मंत्री रमेश चंद्र मीणा, विकास कार्यों को लिया जायजा
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 08, 2022, 09:57 PM IST

Nagaur: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के कैबिनेट मंत्री रमेश चंद्र मीणा शुक्रवार को नागौर जिले के दौरे पर रहे. पंचायती राज विभाग मंत्री रमेश चंद्र मीणा ने  ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत में हुए विकास कार्यों का निरिक्षण किया. तथा लाभार्थियों से मुलाकात कर कार्य  की स्थिति का जायजा लिया.

यह भी पढ़ें - 'शिक्षा के बढ़ते कदम' से विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर सुधारेगा शिक्षा विभाग

बता दें कि,  मंत्री रमेश चंद्र मीणा नागौर पंचायत समिति के अमरपुरा ग्राम पंचायत एवं मूण्डवा के ईनाणा ग्राम पंचायत का निरीक्षण करने पहुंचे . निर्माण कार्यों में  अनियमितता पाए जाने पर मंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगाई .

इसके बाद मंत्री रमेश मीणा ने जिला परिषद सभागार में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक ली.  बैठक से पहले पंचायती राज विभाग मंत्री रमेश चंद्र मीणा का सर्किट हाउस में नागौर जिले के सरपंचों ने 51 किलो की माला पहनाकर स्वागत किया गया . तथा  जिले के सरपंच संघ के सरपंचों  के जरिए  मनरेगा कार्यों में रूका हुआ भूगतान करवाने की मांग की तथा इस बाबत  मंत्री रमेश चंद्र मीणा को ज्ञापन भी सौंपा.

इसके साथ ही नागौर जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई बैठक में मंत्री रमेश चन्द्र मीणा ने कहा कि समस्त विभागीय अधिकारी यह ध्यान में रखें कि जो योजना जिसके लिए बनी है, वह उस तक हर हाल में पहुंचे तथा विकास कार्यों में गुणवत्ता के साथ समझौता किसी भी स्तर पर न होने पाए तभी हम सर्वतोमुखी विकास का सरकार का संकल्प साकार कर पाएंगे.

इस बारे में कैबिनेट मंत्री मीणा ने कहा कि, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश है कि भ्रष्टाचार किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं होगा. ऐसे में ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता बरती जावें. साथ ही नागौर जिले में हर पंचायत में अनियमितता पाई जाने पर मंत्री ने अधिकारियों को फटकार लगाई . साथ ही मंत्री ने कहा कि नागौर जिले में सबसे अधिक भ्रष्टाचार नजर आ रहा है .

कैबिनेट मंत्री ने  अधिकारियों से जलग्रहण, टांका निर्माण, खेल मैदान, सीसी सड़क, महात्मा गांधी नरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित संबंधित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए इनसे आमजन को मिल रहे लाभ के बारे में विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली और महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए.

बैठक के दौरान कैबिनेट मंत्री मीणा ने विभागीय योजनाओं, प्रगति के संबंध में प्रस्तुत आंकड़ों में विसंगति की स्थिति पर नाराजगी जताई वहीं कुछ योजनाओं में कमजोर प्रगति को लेकर भी असंतोष जताते हुए कामकाज की प्रगति में सुधार करने की हिदायत दी. जलग्रहण कार्यों में अनियमिताओं पर विभागीय अधिकारियों को जांच करने के निर्देश दिए वहीं महात्मा गांधी नरेगा में हर मांगने वाले हाथ को काम देने पर विशेष जोर दिया.

Reporter:Damodar Inaniya

अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}