trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11245219
Home >>कोटा

सांगोद: नियमों के विरुद्ध निर्माण सामग्री परिवहन पर दिखाई सख्ती, एसडीएम ने कराया वाहन जब्त

निर्माण कार्यों में जरूरत पर यहां कई ट्रैक्टर और लॉडिंग ऑटो चालक अपने वाहनों में लौहे के सरिए, लौहे के चद्दर भरकर सड़कों पर फर्राटे भरते हुए चलते हैं. 

Advertisement
नियमों के विरुद्ध निर्माण सामग्री परिवहन पर दिखाई सख्ती
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 05, 2022, 03:40 PM IST

Sangod: निर्माण कार्यों में जरूरत पर यहां कई ट्रैक्टर और लॉडिंग ऑटो चालक अपने वाहनों में लौहे के सरिए, लौहे के चद्दर भरकर सड़कों पर फर्राटे भरते हुए चलते हैं. वाहनों में पीछे तक निकले सरिए कई लोगों की जान ले सकते हैं. क्षेत्र में प्रशासन ने कभी ऐसे मामले में सख्ती नहीं दिखाई. रामगंजमंडी में हुए हादसे के बाद एसडीएम राजेश डागा ने आमजन के लिए घातक बनकर दौड़ रहे ऐसे एक वाहन पर सख्ती दिखाते हुए उसे जब्त करवाया. 

यह भी पढ़ें- सरकार ने ली हरिश्चंद्र सागर सिंचाई परियोजना की सुध, 26 करोड़ रुपये करेगी खर्च

जानकारी के अनुसार कार्यवाहक एसडीएम राजेश डागा को भ्रमण के दौरान एक ट्रैक्टर-ट्रोली नजर आया, जिसमें सरिए भरकर ले जाए जा रहे थे. वाहन में सरियों को सुरक्षित तरीके से कवर नहीं किया हुआ था. वहीं सरियों के दोनों नुकीले हिस्से पीछे की ओर निकल रहे थे. एसडीएम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए थानाधिकारी सांगोद को निर्देशित कर ट्रैक्टर को थाने में जब्त करवाया और थानाधिकारी को कानूनी कार्रवाई के लिए निर्देशित किया.

अनदेखी से दौड़ रहे वाहन
कई बार तो यह वाहन नियमानुसार वाहन के पीछे लाल कपड़ा भी नहीं बांधते जो खतरे की स्थिति बताने के लिए जरूरी होता है. पुलिस औक परिवहन विभाग यहां नियमों की अनदेखी पर दुपहिया और चौपहिया वाहन चालकों के चालान तो बनाते हैं, लेकिन सड़कों पर दौड़ रहे ऐसे जानलेवा साबित हो सकने वाले वाहनों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती है, जिसके चलते ऐसे वाहन चालकों की मनमर्जी पर अंकुश नहीं लग रहा.

तो होगी सख्ती से कार्रवाई
एसडीएम राजेश डागा ने सभी लोहा-सरिया विक्रेताओं और वाहन चालकों को निर्देशित करते हुए कहा कि सरिए के बेचान के बाद उसका लदान करवाते समय जिस वाहन में सरिए को ले जाया जाएगा, वो वाहन उपयुक्त होना चाहिए. यदि वाहन से सरिया बाहर निकलता है, तो नुकीले सिरे अन्दर की तरफ रहें और उस पर लाल कपड़ा या रेडियम संकेतक लगाया ताए किसी भी तरह के हादसे से बचा जाए. निर्देशों की अवहलेना पर सख्ती से कार्रवाई होगी.

Reporter: Himanshu Mittal

Read More
{}{}