trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11568045
Home >>कोटा

Rajasthan tourism: राजस्थान में यहां देखने को मिलेगा पानी की वजह से उठने वाला सफेद धुआं, क्या आप कभी गए?

Rajasthan tourism: राजस्थान अपने इतिहास के कारण तो प्रसिद्ध रहा ही है लेकिन यहां पर और भी कई फेमस जगह हैं. जहां पर घूमने का आनंद उठाया जा सकता है.

Advertisement
Rajasthan tourism: राजस्थान में यहां देखने को मिलेगा पानी की वजह से उठने वाला सफेद धुआं, क्या आप कभी गए?
Stop
Harshul Mehra|Updated: Feb 12, 2023, 06:38 AM IST

Rajasthan tourism: राजस्थान के कोटा शहर को कोचिंग हब माना जाता है. यहां इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षा में दाखिला लेने के इरादे से हर साल लगभग चार लाख से भी अधिक तादाद में छात्र परीक्षा की तैयारी के लिए आते हैं. यही कारण है कि कोटा शहर कोचिंग कैपिटल ऑफ इंडिया और एजुकेशन सिटी ऑफ इण्डिया जैसे नामों से भी जाना जाता है. जयपुर के बाद कोटा शहर को राजस्थान में दूसरी सबसे अच्छी रहने लायक जगह बताया जाता है.राजस्थान में चम्बल नदी कोटा की खूबसूरती बढ़ा रही है. साथ ही ये यहां की जीवन रेखा के रूप में भी पहचान रखती है.

इतना ही नहीं कोटा शहर में प्राचीन महलों के इतिहास की झलक भी देखी जा सकती है.कोटा शहर में कई विख्यात उद्यान भी है.इनमें से सबसे खास चम्बल का उद्यान माना जाता है. यहां आपको और भी कोटा शहर में घू्मने की जगहों के बारे में बताते हैं.

चम्बल उद्यान

चंबल नदी के तट पर कोटा शहर में ये उद्यान है जो कि खूबसूरत पिकनिक स्पॉट में से एक माना जाता है. बता दें कि चम्बल नदी राष्ट्रीय चंबल घड़ियाल अभयारण्य का एक हिस्सा है. चंबल उद्यान में आप प्रकृति के बीच रहकर हरियाली और शांति का मजा ले सकते हैं. इसके अलावा यहां का केंद्र बिंदू नाव की सवारी है. जिस पर सवार होकर पर्यटक चंबल नदी के आस पास घाट पर जा सकते हैं.

सेवन वंडर पार्क

कोटा शहर में आपको सात अजूबे एक साथ देखने को मिल जाएंगे. सेवन वंडर पार्क  ताजमहल, ग्रेट पिरामिड, एफिल टॉवर, लीनिंग टावर, क्राइस्ट द रिडीमर ऑफ ब्राजील, कोलोसियम और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के नमूने शामिल हैं. पार्क के अंदर खाने के स्टॉल भी हैं. लोग परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने भी यहां आना पसंद करते हैं.

कोटा-बैराज

वहीं चम्बल नदी पर बना कोटा बैराज एक शानदार पर्यटक स्थल है.पानी की वजह से यहां उठने वाला सफेद धुआं लोग देखने के लिए यहां पर आना पसंद करते हैं. यहां पूरे साल पर्यटकों की भीड़ देखने को मिल जाती है.

चम्बल नदी पर बना कोटा बैराज एक पर्यटक स्थल के रूप में लोगों के बीच पॉपुलर है, वैसे तो इसे जवाहर सागर बांध, गांधी सागर बांध और राणा प्रताप सागर बांध इन तीनो बांधो के पानी को संग्रहीत करने के उदेश्य से बनाया था. इसके अलावा कोटा में खड़े गणेश जी का मंदिर और गेपरनाथ जलप्रपात भी मशहूर है.

Read More
{}{}