trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11561907
Home >>कोटा

JEE main exam result 2023 : जेईई के टॉपर्स ने बनाया था ये स्टडी प्लान, जानें कैसे कोटा के 6 स्टूडेंट्स ने लाए 100 पर्सेन्टाइल

JEE toppers kota: जेईई के टॉपर्स ने कैसे JEE main exam में टॉप किए हैं, एक नहीं 6 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेन्टाइल का स्कोर गेन किया है. आखिर इन टॉपर्स का क्या प्लान था. ये टॉपर्स क्या कहते हैं, जानिए जी राजस्थान के साथ.  

Advertisement
JEE main exam result 2023 : जेईई के टॉपर्स ने बनाया था ये स्टडी प्लान, जानें कैसे कोटा के 6 स्टूडेंट्स ने लाए 100 पर्सेन्टाइल
Stop
Himanshu Mittal|Updated: Feb 07, 2023, 04:40 PM IST

JEE main exam result 2023 : देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन 2023 के जनवरी सेशन का परिणाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी कर दिया गया. परिणामों में कोटा के स्टूडेंट्स ने श्रेष्ठता साबित की है. कोचिंग संस्थान के डायरेक्टर बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि अभी तक देखे गए परिणामों के अनुसार एलन के 6 क्लासरूम स्टूडेंट ने ओवरआल 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया है.

इनमें कौशल विजयवर्गीय, देशांक प्रताप सिंह, हर्षुल संजय भाई, सोहम दास, दिव्यांश हेमेन्द्र शिंदे एवं कृष गुप्ता विद्यार्थी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि जेईई-मेन जनवरी सेशन की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी के मध्य हुई. 

इस परीक्षा में जेईई-मेन 9.06 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया. इसमें बीटेक के लिए 8.6 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया, जिसमें 6 लाख छात्र तथा 2.6 लाख छात्राएं शामिल थी. परीक्षा में 95.79 प्रतिशत उपस्थिति रही. 8.24 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए. देश के 399 एवं विदेश के 25 परीक्षा शहरों को मिलाकर 424 परीक्षा शहरों में परीक्षाएं हुई. राजस्थान में यह परीक्षा 17 शहरों में हुई.

रेगुलर हार्डवर्क है सफलता का मंत्र 

संस्थान - एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट
जेईई-मेन स्कोर - 100 पर्सेन्टाइल
पिताः किरण कुमार विजयवर्गीय (ब्रांच मैनेजर, पीएनबी)
मांः मधुबाला विजयवर्गीय
जन्मतिथि : 18 नवंबर 2005

एलन क्लासरूम स्टूडेंट कौशल विजयवर्गीय ने जेईई मेन जनवरी सेशन में 100 परसेन्टाइल स्कोर किए हैं. कौशल पिछले तीन साल से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का क्लासरूम स्टूडेंट हैं, कौशल ने बताया कि मेरे बड़े भैया अंशुल आईआईटीयन हैं, उनको देखकर ही मैं मोटिवेट हुआ और जेईई की तैयारी के लिए एलन में एडमिशन लिया. 

 कौशल ने बताया कि होमवर्क मिलता था, उसको गंभीरता से पूरा करता था. होमवर्क से प्रेक्टिस होने के साथ-साथ डाउट्स भी सामने आते हैं. आप जितने ज्यादा डाउट्स क्लीयर करेंगे, उतनी ही टॉपिक पर आपकी पकड़ मजबूत होगी. मैं रोजाना 10-12 घंटे स्टडी करता हूं. इससे पहले 10वीं कक्षा में 98.8 प्रतिशत अंक हासिल किए थे, जबकि केवीपीवाय एसए स्ट्रीम में ऑल इंडिया रैंक 16 हासिल की थी.

 2022 में फिजिक्स, कैमिस्ट्री व एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड की फर्स्ट स्टेज क्लीयर कर चुका हूं. वर्ष 2021 में फिजिक्स एवं 2020 में मैथ्स ओलंपियाड की फर्स्ट स्टेज क्लीयर कर चुका हूं. हम वैसे तो एमपी के निवासी हैं लेकिन, पापा की बैंक जॉब के चलते शहर बदलते रहते हैं. परिवार मध्यप्रदेश के राजगढ़ ब्यावरा से है. फिलहाल अहमदाबाद में हूं. बड़े भैया आईआईटी कानपुर इलेकिट्रकल ब्रांच में बीटेक करने के बाद अभी आईआईटी दिल्ली से एमटेक कर रहे हैं.

खुद की तैयारी पर कॉन्फिडेंट रहता हूं : ज्ञानेश हेमेन्द्र शिंदे
संस्थान - एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट
जेईई-मेन स्कोर - 100 पर्सेन्टाइल
पिताः हेमेन्द्र शिंदे (जीएम, एनवायरमेन्ट डिपार्टमेन्ट, नादर्न कोलफील्ड लिमिटेड)
मांः माधवी हेमेन्द्र शिंदे
जन्मतिथिः 21 अप्रैल 2005

ज्ञानेश हेमेन्द्र शिंदे ने जेईई मेन जनवरी सेशन परीक्षा में 100 परसेन्टाइल स्कोर किए हैं. ज्ञानेश पिछले पांच साल से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का रेगुलर क्लासरूम स्टूडेट है और 10वीं कक्षा 98 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की थी. ज्ञानेश ने बताया कि मैं अपनी तैयारी को लेकर कॉन्फिडेंट रहता हूं. क्लास में जो भी पढ़ाया जाता है, उसे ध्यान से सुनता हूं और घर आने के बाद रिवीजन जरूर करता हूं. डेली क्लासरूम के अलावा करीब 6 घंटे सेल्फ स्टडी करता हूं रिलैक्स होने के लिए म्यूजिक सुनता हूं, कीबोर्ड बजाता हूं.  फिलहाल जेईई एडवांस्ड की तैयारी में जुटा हुआ हूं. आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक करना चाहता हूं.

प्रोब्लम सॉल्विंग पार्ट पर फोकस जरूरीः कृश गुप्ता

संस्थान - एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट
जेईई-मेन स्कोर - 100 पर्सेन्टाइल
पिताः प्रेमप्रकाश गुप्ता (एलआईसी एजेन्ट)
मांः सुमन देवी गुप्ता
जन्मतिथिः 25 मई 2005

सीकर निवासी कृश गुप्ता ने जेईई मेन जनवरी सेशन के रिजल्ट में 100 परसेन्टाइल स्कोर किए हैं. कृश पिछले चार साल से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का रेगुलर क्लासरूम स्टूडेट रहा है और 10वीं कक्षा 93 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है. इससे पहले केवीपीवाय व एनटीएसई स्कॉलर रह चुका है. वहीं, एनएमटीसी में तीन बार ऑल इंडिया रैंक 3, 14 व 21 हासिल कर चुका है. इसके अलावा दो बार आईएनएमओ अवार्डी रह चुका है. 

कृश ने बताया कि एलन की क्लास से घर आने के बाद वहां दिए गए नोट्स पढ़ता हूं. होमवर्क व रिवीजन डेली करता हूं. सबसे महत्वपूर्ण है कि मेरा फोकस प्रोब्लम सॉल्विंग पार्ट पर ज्यादा रहता था.

मैंने एलन फैकल्टीज की गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए एनसीईआरटी सिलेबस पर फोकस करते हुए तैयारी की। एलन में एनवायरमेंट अच्छा होने के साथ ही फैकल्टीज बहुत अच्छी है. वे हर स्टेप पर स्टूडेंट्स के साथ रहती है. मेरा फिलहाल जेईई एडवांस पर फोकस है. आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक करना चाहता हूं.

टारगेट लेकर पढ़ाई करता हूंः देशांक प्रताप सिंह

संस्थान - एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट
जेईई-मेन स्कोर - 100 पर्सेन्टाइल

पिताः उदल सिंह (लेक्चरर, इंटर कॉलेज)
मांः शशिप्रभा (टीचर, जूनियर स्कूल)

जन्मतिथिः 7 अप्रैल 2006

उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद निवासी देशांक प्रताप ने जेईई मेन जनवरी सेशन के रिजल्ट में 100 परसेन्टाइल स्कोर किए हैं. देशांक पिछले दो साल से क्लासरूम स्टूडेंट है और 10वीं कक्षा 98.6 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की है. इसके अलावा दो बाद आईजेएसओ में ओसीएससी स्टेज तक क्वालिफाई कर चुका हूं. देशांक ने बताया कि केवीपीवाय एसए स्ट्रीम में ऑल इंडिया रैंक 21 हासिल व एनटीएसई के फर्स्ट स्टेज में यूपी स्टेट में एआईआर 4 हासिल कर चुका हूं. मुझे चैस खेलना काफी पसंद है और इसमें मेरी इंटरनेशनल रैकिंग 1187 है.

मैं पढ़ाई में टाइमिंग को लेकर ज्यादा सीरियस नहीं रहता लेकिन डेली का टारगेट लेकर जरूर पढ़ता था और उसे पूरा करने के बाद ही सोने जाता हूं. करीब 7 से 8 घंटे सेल्फ स्टडी करता हूं. एलन में जैसा टीचर्स गाइड करते थे, उसके अनुसार ही पढ़ाई करता हूं. एलन के टीचर्स अनुभवी हैं और उन्हें पता होता है कि पेपर पैटर्न के अनुसार स्टूडेंट्स को किस तरह तैयारी करनी चाहिए.

मेरा बड़ा भाई देवांश आईआईटी दिल्ली से बीटेक कर रहा है, फिलहाल जेईई एडवांस्ड पर फोकस है. आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक करने का सपना है. आईआईटी करने के बाद स्टार्टअप शुरु करूंगा.

अच्छी तैयारी के लिए प्लानिंग जरूरी : हर्षुल संजय भाई सुथार

संस्थान - एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट
जेईई-मेन स्कोर - 100 पर्सेन्टाइल

पिताः संजय भाई (सिविल इंजीनियर, अहमदाबाद म्यूनिसपल कॉर्पोरेशन)

मांः वर्षा बेन कुमार (फार्मासिस्ट)

अहमदाबाद निवासी हर्षुल संजय भाई सुथार ने जेईई मेन जनवरी सेशन परीक्षा में 100 परसेन्टाइल स्कोर किए हैं. हर्षुल पिछले छह साल से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट है और 10वीं कक्षा में उसने 80 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. केवीपीवाय एसए स्ट्रीम में ऑल इंडिया रैंक 474 प्राप्त की थी. इसके अलावा एनएसईपी व एनएसईए क्वालिफाई कर चुका है.

हर्षुल ने बताया कि मैं प्रतिदिन 8 से 10 घंटे सेल्फ स्टडी करता हूं और तीनों सब्जेक्ट्स को प्लानिंग बनाकर पढ़ता हूं. स्टूडेंट्स को इसे बैलेंस्ड करने में काफी परेशानी आती है. ऐसे में एलन की फैकल्टीज का रोल बहुत इम्पोर्टेन्ट हो जाता है, क्योंकि वो आपको गाइड करती है कि आपकी परफॉर्मेन्स के अनुसार किस सब्जेक्ट या टॉपिक पर फोकस करने की ज्यादा जरूरत है.

एलन में पढ़ाई कराने का तरीका काफी अच्छा है. स्टूडेंट्स को पढ़ने में मजा आता है. मेरा टारगेट अब जेईई एडवांस्ड में टॉप 50 में रैंक हासिल करना है ताकि आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच में एडमिशन ले सकूं.

 

 

Read More
{}{}