trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11296813
Home >>कोटा

कोटा में लंपी की दस्तक से पहले ही कंट्रोल रूम स्थापित, विधायक ने दिए ये आदेश

कोटा में लंपी की दस्तक से पहले ही कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया है. साथ ही गौशालाओं के प्रबंधको ने भी अपने स्तर पर तैयारियां की हैं.

Advertisement
कोटा में लंपी की दस्तक से पहले ही कंट्रोल रूम स्थापित, विधायक ने दिए ये आदेश
Stop
Himanshu Mittal|Updated: Aug 10, 2022, 01:41 PM IST

Kota: राजस्थान के कई जिलों में लंपी वायरस का जबरदस्त कहर देखने को मिल रहा है. सैकड़ों गाय मौत के आगोश में चली गई. ऐसे में अलर्ट प्रदेश भर में है. खतरा भी प्रदेश भर के जिलों में गायों पर मंडरा रहा है. इस खतरे को देखते हुए कोटा में कंट्रोल रूम बनाया गया है. हालांकि कोटा में एक भी केस नहीं मिला है लेकिन एहतियातन पशुपालन विभाग ने कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया है.

कोटा में विधायक संदीप शर्मा ने लंपी वायरस के बढ़ते खतरे के बीच पशुपालन विभाग से लेकर शहर और आस-पास के इलाको में संचालित हो रही गौशालाओं के संचालको और सामजिक संगठनों के साथ बैठक कर हालात की गंभीरता को समझते हुए तैयारियों को लेकर बैठक ली. विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि क्षेत्रों में जाकर सर्वे करे अगर कोई मामला सामने आता है तो उसकी जानकारी तुरंत विभाग को दें. संदीप शर्मा ने कहा की अभी तक कोई भी मामला कोटा संभाग में नहीं मिला है. ये अच्छी बात है लेकिन वायरस को लेकर सतर्क रहना चाहिए. वायरस से बचाव के साथ लोगों को जागरूक करने और रोग ग्रस्त होने के बाद जल्द से जल्द उपचार की व्यवस्था को सुनश्चित करने के निर्देश भी विधायक संदीप शर्मा ने अधिकारियों को दिए.

इन हालातों के बीच हर स्तर पर अलग-अलग प्रयास हो रहे हैं. शहर में चल रही गौशालाओं के प्रबंधको ने भी अपने स्तर पर तैयारी की तो गायों के लिए खास इम्युनिटी बूस्टर भी तैयार किया गया है. जिसके साथ ही गायों को दिए जाने वाला ये आयुर्वेदिक काढ़ा उन्हें इम्यून करेगा और लंपी वायरस के खतरे से उन्हें बहुत हद तक भी बचाएगा.

फिलहाल अच्छी बात है कि कोटा में लंपी वायरस के खतरे से बचा हुआ है लेकिन कोटा में कंट्रोल रूम की स्थापना के साथ ही अगर कोई मामला सामने आता है तो उससे निपटने के लिए एक हफ्ते की वैक्सीन उपलब्ध है. इसके लिए विधायक संदीप शर्मा बैठक के बाद एक लाख डोज के लिए भी प्रस्ताव भिजवाया गया है और 7 टीमों का गठन भी किया है.

ये भी पढ़ें- मुलाकात कब प्यार में बदल गई पता ही नहीं चला, मौसी के घर आया तो दबंगों ने की पिटाई, अब 7 आरोपी गिरफ्तार

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Read More
{}{}