trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11752273
Home >>Karauli

करौली के बैठा हनुमान मंदिर पर श्रीमद् भागवत कथा शुरू, कलश यात्रा में 3 हजार से अधिक महिलाएं शामिल

Karauli:करौली के बैठा हनुमान मंदिर पर श्रीमद् भागवत कथा शुरू हो चुकी है,इस दौरान कलश यात्रा में 3 हजार से अधिक महिलाएं शामिल हुई हैं.जयपुर ग्रेटर मेयर सौम्या गुर्जर, करौली-धौलपुर सांसद डॉक्टर राजोरिया हुए शामिल.  

Advertisement
करौली के बैठा हनुमान मंदिर पर श्रीमद् भागवत कथा शुरू, कलश यात्रा में 3 हजार से अधिक महिलाएं शामिल
Stop
Ashish Chaturvedi|Updated: Jun 24, 2023, 05:31 PM IST

Karauli: करौली के नदी दरवाजे बाहर स्थित प्राचीन बैठा हनुमान मंदिर पर शनिवार से श्रीमद् भागवत कथा शुभारंभ के साथ ही श्रद्धा की बयार बह रही है.इस अवसर पर नगाड खाना दरवाजा से कलश यात्रा निकाली गई. कलश यात्रा में 3 हजार से अधिक महिलाएं शामिल हुईं. जयपुर ग्रेटर मेयर सौम्या गुर्जर,करौली नगर परिषद के पूर्व सभापति राजाराम गुर्जर ने विधि विधान से कलश और भागवत कथा पूजन कर यात्रा का शुभारंभ किया. 

सौम्या गुर्जर सिर पर मंगल कलश और राजाराम गुर्जर श्रीमद् भागवत कथा सिर पर रख कर यात्रा के आगे-आगे चल रहे थे.करौली-धौलपुर सांसद डॉ. मनोज राजोरिया,भागवत कथा आचार्य मनीष उपाध्याय और क्षेत्र के प्रमुख संत रथ में सवार होकर चल रहे थे.यात्रा का रास्ते में करीब एक दर्जन स्थानों पर पुष्प वर्षा कर कलश यात्रा का स्वागत किया गया. यात्रा में शांति और सुरक्षा के लिए करीब 700 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए.

पुलिसकर्मी तैनात

कलश यात्रा की सुरक्षा के लिए पांच डीएसपी,एक एएसपी, 6 ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाए गए. साथ ही कलेक्टर अंकित कुमार सिंह एसपी ममता गुप्ता भी नजर बनाए रहे.यात्रा के मार्ग में पड़ने वाले घरों की छत पर पुलिसकर्मी तैनात रहे. तो यात्रा के मार्गों की ड्रोन से भी निगरानी की गई. कलश यात्रा को लेकर इतना उत्साह था कि महिलाओं का सुबह 6 बजे से ही पहुंचना शुरू हो गया. जबकि कलश यात्रा के समापन तक महिलाओं का पहुंचना जारी रहा.

 बैरिकेडिंग लगाकर रास्तों को रोका गया

जब कलश यात्रा का एक छोर बैठा हनुमान मंदिर पहुंचा तब अंतिम छोर नगाड़ खाने दरवाजे से रवाना हुआ. करीब 3 किलोमीटर लंबे यात्रा मार्ग में जगह-जगह बैरिकेडिंग लगाकर रास्तों को रोका गया.सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस कर्मी तैनात रहे. एक सप्ताह तक भागवत कथा सप्ताह के बाद एक जुलाई को विशाल भण्डारा होगा. भंडारे की तैयारियां भी की जा रही हैं.

  1 जुलाई को विशाल भंडारे का आयोजन होगा

भागवत कथा में जयपुर ग्रेटर नगर निगम मेयर सौम्या गुर्जर,करौली नगर परिषद के पूर्व सभापति राजाराम गुर्जर मुख्य यजमान है. बैठा हनुमान भक्त मंडल के गोपाल गुप्ता,डालचंद शर्मा,मनोज शुक्ला,प्रेम बाबू पाराशर आदि ने बताया कि 24 जून से 30 जून तक बैठा हनुमान मंदिर पर श्रीमद् भागवत कथा आयोजित होगी और 1 जुलाई को विशाल भंडारे का आयोजन होगा.

कलश यात्रा शहर के फूटा कोट, हटवाड़ा बाजार, गणेश गेट, मेला दरवाजा होते हुए बैठा हनुमान मंदिर पहुंची.श्रीमद् भागवत कथा व कलश यात्रा में शामिल होने के लिए शहर वासियों को पीले चावल बांटकर निमंत्रण दिया गया.

ये भी पढ़ें- उदयपुर के पर्यटन को रेलवे ने दिया खास तोहफा, नैरोगेज ट्रैक पर चलेगी प्रदेश की पहली हेरिटेज ट्रेन , 19 किमी की होगी रफ्तार

 

Read More
{}{}