trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11470517
Home >>Karauli

अज्ञात लोगों ने कालीसिंध बांध के स्लॉब गेट खोले, माइनर टूटने से बची लेकिन रबी फसल को भारी नुकसान

असामाजिक तत्वों द्वारा कालीसिंध बांध के स्लॉब गेट को खोल दिया गया. जिसके कारण बांध से नहरों में पानी की आवक बढ़ने के कारण मुख्य व माइनर नहरे ओवरफ्लो हो गई. 

Advertisement
बड़ा हादसा टल गया.
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 04, 2022, 09:21 PM IST

Karauli News: सपोटरा पखंड प्रशासन तथा जल संसाधन विभाग की उदासीनता से अज्ञात लोगों द्वारा क्षेत्र के प्रसिद्ध कालीसिंध बांध के स्लॉब गेट खोलने के कारण मुख्य और माइनर नहर ओवरफ्लो होने के कारण दर्जनों काश्तकारों के खेतों में पानी भर जाने से जहां रबी फसल जलमग्न हो गई. वहीं नहरों के टूटने का खतरा बन गया. लेकिन विभाग द्वारा गेट बंद करने से एक बड़ा हादसा टल गया.

भाजपा एसटी मोर्चा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य रूपसिंह हरिया का मंदिर ने बताया कि जल संसाधन विभाग द्वारा रबी फसल के लिए उपखंड के प्रसिद्ध कालीसिंध बांध से सिंचाई के लिए पानी छोड़ा जा रहा है. शनिवार की रात्रि करीब 11 बजे किसी असामाजिक तत्वों द्वारा कालीसिंध बांध के स्लॉब गेट को खोल दिया गया. जिसके कारण बांध से नहरों में पानी की आवक बढ़ने के कारण मुख्य व माइनर नहरे ओवरफ्लो हो गई. जिसके कारण जोड़ली,बड़ौदा,खानपुर माईनर नहरों में पानी ओवरफ्लो होने के कारण दर्जनों काश्तकारों के खेतों में पानी जलमग्न होने के कारण रबी फसल को नुकसान पहुंचा है. 

वहीं बांध की नहरों के टूटने का खतरा उत्पन्न हो गया है. जिसकी शिकायत गज्जूपुरा के नहर का पुरा (खावदा) के काश्तकारों द्वारा रात्रि को ही विभाग के अधिकारियों को बताने पर रविवार को सुबह स्लॉब गेट को बंद कर दिया गया. जिससे मुख्य व माइनर टूटने से बच गई लेकिन विभाग द्वारा अभी तक आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं करने से काश्तकारों में आक्रोश व्याप्त है.

ये भी पढ़ें- Nagaur News: नागौर में इस सहकारी समिति ने पेश की सामांजस्य की मिसाल, 8 सदस्यों को चुना निर्विरोध

 इधर, विभाग के सहायक अभियंता विनोद कुमार मीणा ने बताया कि रात्रि 12 बजे गश्त के बाबजूद किसी अज्ञात व्यक्ति ने स्लॉब गेट खोलने के कारण बांध की नहर ओवरफ्लो हो गई. जिसके संबंध में एसडीएम को अवगत कराने के साथ पुलिस में मामला दर्ज कराया गया है.

Reporter- Ashish Chaturvedi

Read More
{}{}