trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11503993
Home >>Karauli

Karauli: सपोटरा में उपप्रधान और पंचायत समिति सदस्यों का दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

Karauli News: सपोटरा चायत समिति सभागार में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ. इस दौरान राज्य सरकार की योजनाओं की क्रियान्विती और गुणवत्ता की निगरानी पर जोर दिया गया.

Advertisement
Karauli: सपोटरा में उपप्रधान और पंचायत समिति सदस्यों का दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 27, 2022, 09:28 PM IST

Karauli: सपोटरा चायत समिति सभागार में मंगलवार को उपप्रधान और पंचायत समिति सदस्यों का राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ. जिसका उद्घाटन करते हुए प्रधान कमली देवी मीणा ने केन्द्र, राज्य सरकार की योजनाओं की क्रियान्विती और गुणवत्ता की निगरानी रखने के लिए जोर दिया गया.

सपोटरा पंचायत समिति विकास अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण में पंचायत सदस्यों को पंचायतीराज की त्रिस्तरीय व्यवस्थाओं की जानकारी देने के साथ 73वां संविधान से अवगत कराया गया.  दूसरी ओर पंचायतों में सतत विकास के स्थानीयकरण एवं सतत विकास की कुल पांच थीमों से रूबरू कराया गया. जिसमें गरीबी उन्मूलन और आजीविका उन्नत गांव एवं सतत गांव और हितैषी बच्चों के अनुकूल गांव और पर्याप्त जल संसाधन युक्त गांव,स्वच्छ व हरित पेयजल के संबंध में विस्तार से जानकारी दी. 

प्रशिक्षण शिविर में सदस्यो को विभिन्न जानकारियां दी गई . इस दौरान गांव को स्वच्छ और हरा भरा बनाने को लेकर भी विभिन्न जानकारियां प्रदान गई साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी प्रदान की गई. प्रशिक्षकों ने ज्यादा से ज्यादा लोगों तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाने और उन्हें लाभान्वित करने की बात कही गई. शिविर के दौरान सभागार में सदस्यों द्वारा विभिन्न सवाल जवाब किए गए जिसके प्रशिक्षकों द्वारा जवाब दिए गए . 

शिविर में ग्रामीण क्षेत्रों को विकास की ओर अग्रसर करने को लेकर भी चर्चा की गई. वहीं मूलभूत सुविधाओं के बारे में भी चर्चा की गई . प्रशिक्षण के दौरान पानी की बचत पर्यावरण संरक्षण सहित अन्य विभिन्न बिंदुओं को लेकर भी सदस्यों से चर्चा की गई और रखरखाव के सुझाव दिए गए. सभागार मे मौजूद सदस्यों से सुझाब अपनाने की अपील की गई साथ ही अन्य लोगों से सुझाब साझा करने के अपील की गई. इस दौरान इस दौरान विकास अधिकारी सुरेन्द्र सिंह मीणा और एनजीओ से रमेशचंद आदि कार्मिक उपस्थित थे.

Reporter- Ashish Chaturvedi

Read More
{}{}