trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12025504
Home >>Karauli

Karauli: अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत श्रीमहावीरजी में कराए जा रहे निर्माण कार्य ने पकड़ी गति

Karauki news: श्रीमहावीरजी  मे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत करीब 18 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित निर्माण कार्यों ने गति पकड़ी है. वास्तु भगवान, नव देवता विराजमान किए गए.  

Advertisement
अमृत भारत स्टेशन योजना
Stop
Ashish Chaturvedi|Updated: Dec 23, 2023, 08:27 PM IST

Karauki news: श्रीमहावीरजी  मे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत करीब 18 करोड़ रूपए की लागत से निर्मित निर्माण कार्यों ने गति पकड़ी है. विकास कार्य के तहत श्री महावीर जी रेलवे स्टेशन के बाहरी भाग में बीचोबीच भगवान महावीर की 1000 किलो वजनी  प्रतिमा को करीब 11 फुट की ऊंचाई पर विराजित किया जायेगा.

नव देवता विराजमान किए गए
 रेलवे स्टेशन मास्टर रामकेश मीना ने बताया कि शनिवार को मूर्ति विराजित होने वाले स्थान पर विधि विधान से पंडित मुकेश शास्त्री जैन द्वारा मन्दिर ट्रस्ट के कर्मचारियों, अधिकारीयों एवम यात्रियों की मौजूदगी में भूमि पूजन के साथ साथ , वास्तु भगवान, नव देवता विराजमान किए गए.

यह रहें मौजूद 
इस दौरान जन संपर्क अधिकारी मुकेश जैन पंडित, प्रशासनिक अधिकारी प्रवीन कुमार जैन, सहायक मैनेजर विकास कुमार, सीनियर सेक्शन इंजीनियर पी के जैन, वेस्टर्न एम्पलाइज यूनियन के उपाध्यक्ष नरेन्द्र जैन, संजय कुमार छावड़ा,  सहित दर्जनों यात्री मौजूद रहे.

विधिवत पूजन कर वास्तु भगवान स्थापित
श्री महावीर जी रेलवे स्टेशन पर शनिवार को भगवान महावीर की प्रतिमा स्थापित करने से पूर्व मुंबई के विनोद जैन, रुचिर जैन, प्रवीन जैन सहित ट्रस्ट कर्मचारियों ने पण्डित मुकेश जैन के मंत्रोच्चारण के साथ विधिवत पूजन कर वास्तु भगवान स्थापित किया. 

उल्लेखनीय है कि अमृत भारत स्टेशन योजना के पुनर्विकास के लिए, यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जोर शोर से कार्य चल रहा है.

क्या है इसका उद्देश्य
अमृत ​​भारत स्टेशन योजना की हालिया शुरूआत का उद्देश्य पूरे भारतीय रेलवे नेटवर्क में रेलवे स्टेशनों को बढ़ाना और आधुनिक बनाना है. यह योजना वर्तमान में भारतीय रेलवे प्रणाली में कुल 1275 स्टेशनों को उन्नत और आधुनिक बनाने का इरादा रखती है. इस पहल के तहत, सोनपुर डिवीजन के 18 स्टेशनों और समस्तीपुर डिवीजन के 20 स्टेशनों को ध्यान देने के लिए चुना गया है.

अमृत ​​भारत स्टेशन योजना में स्टेशनों के चल रहे विकास के लिए एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण है. इसमें विभिन्न स्टेशन सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मास्टर प्लान बनाना और उन्हें चरणों में क्रियान्वित करना शामिल है. इन संवर्द्धनों में स्टेशन की पहुंच में सुधार, प्रतीक्षा क्षेत्र, शौचालय सुविधाएं, आवश्यकतानुसार लिफ्ट और एस्केलेटर की स्थापना, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई की पेशकश, 'एक स्टेशन एक उत्पाद' जैसी पहल के माध्यम से स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क स्थापित करना, यात्री सूचना प्रणाली को बढ़ाना, स्थापित करना शामिल है.

कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठकों के लिए स्थान निर्दिष्ट करना, भूदृश्य को शामिल करना और प्रत्येक स्टेशन की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना. 

यह भी पढ़ें:समस्याओं पर नहीं हुई सुनवाई तो क्रमिक आमरण अनशन पर बैठे ग्रामीण

Read More
{}{}