trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11392247
Home >>Karauli

Karauli: बाढ़ ग्रस्त इलाकों में रेस्क्यू टीम का मॉक प्रदर्शन, जिला कलेक्टर रहे मौजूद

जिला कलेक्टर ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम द्वारा मॉक प्रदर्शन के दौरान किसी भी प्रकार की हानि नहीं हो ये सुनिश्चित किया गया.

Advertisement
Karauli: बाढ़ ग्रस्त इलाकों में रेस्क्यू टीम का मॉक प्रदर्शन, जिला कलेक्टर रहे मौजूद
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 12, 2022, 07:14 PM IST

Karauli: एनडीआरएफ अजमेर और करौली सिविल डिफेंस टीम द्वारा आज जिला मुख्यालय स्थित रणगमा तालाब पर बाढ़ से बचाने एवं सुरक्षित निकालने का डेमो प्रस्तुत किया गया. इस दौरान 06 बीएन एनडीआरफ दल द्वारा करौली बिचपुरी और पातरी गांव में काल्पनिक बाढ़ से बचाव का अभ्यास किया गया. इस दौरान जिला कलेक्टर , एसपी सहित अन्य प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे.

जिला कलेक्टर ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम द्वारा मॉक प्रदर्शन के दौरान किसी भी प्रकार की हानि नहीं हो ये सुनिश्चित किया गया. उन्होंने बताया कि बाढ़ आने पर प्रशासन द्वारा लोगों को अलर्ट किया जाता है. एनडीआरएफ की एक टीम में 47 जवान होते हैं और ये जवान प्राथमिक चिकित्सा के साथ एकजुट होकर कार्य करते हैं. टीम ने बाढ़ राहत बचाव में घरेलू उपकरणों से किस तरह सहायता ली जा सकती है और गंभीर स्थिति में किस तरह जान बचाई जा सकती है, ये भी जानकारी दी गई. जिला कलेक्टर ने करौली सिविल डिफेंस टीम को सतत अभ्यास करने पर जोर दिया.

एनडीआरएफ के राजस्थान प्रभारी योगेश कुमार मीणा ने बताया कि एनडीआरएफ और सिविल डिफेंस के द्वारा रंणगमा तालाब में मॉक ड्रिल कर बाढ़ में फंसे लोगों को किस प्रकार से कम से कम समय में बचाया जा सकता है ये सारी टेक्निक यहां प्रैक्टिकली करके दिखाई गई. आम लोगों को भी जागरूक किया गया कि बाढ़ जैसे हालात में फस जाने पर किस प्रकार से किस टेक्निक के साथ लोगों को आसानी से कम समय बाहर निकाला जा सकता है. एनडीआरएफ द्वारा किए गए मॉक प्रदर्शन को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. इस दौरान जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, एसपी नारायण टोगस, डीएफओ रामानंद, सहित जिले के एसडीएम खास तौर पर उपस्थित रहे.

Reporter-Ashish Chaturvedi

खबरें और भी हैं...

निकाह के बाद IAS अतहर की बेगम महरीन कुछ अलग अंदाज में आई नजर, फोटोज हो रही वायरल

बेनीवाल पर 3 साल पहले हुए हमले को लेकर अब FIR दर्ज, आरोपियों में पहला नाम हरीश चौधरी

PM मोदी आएंगे बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम, प्रस्तावित दौरे को लेकर BJP की तैयारियां तेज

Aaj Ka Rashifal: आज कुंभ राशि वाले लव पार्टनर के साथ जा सकते हैं डेट पर, सिंह के रिश्ते में आएगी दरार

Read More
{}{}