trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11319300
Home >>Karauli

टोडाभीम में बालिका स्कूल क्रमोन्नत, छात्राओं को पढ़ाई के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर

प्रदेश के राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक स्कूलों को सीनियर स्तर पर क्रमोन्नत कर दिया गया है, जिसके बाद टोडाभीम क्षेत्र में भी स्कूल को क्रमोन्नत किया गया है. अब 12वीं तक की छात्राओं को गांव में ही रहकर पढ़ाई की सुविधा मिल सकेगी.  

Advertisement
टोडाभीम में बालिका स्कूल क्रमोन्नत, छात्राओं को पढ़ाई के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 25, 2022, 07:28 PM IST

Karauli: राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक स्कूलों को सीनियर स्तर पर क्रमोन्नत कर दिया गया है, इससे टोडाभीम क्षेत्र में भी स्कूल को क्रमोन्नत किया गया है. जिसको लेकर छात्राओं और गांव के लोगों में खुशी है. टोडाभीम के महस्वा में स्थित कन्या राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय को सीनियर विद्यालय में क्रमोन्नत होने पर बालकिओं और ग्रामीणों ने विधायक पृथ्वीराज मीणा का आभार व्यक्त किया गया है. उन्होंने कहा कि अब गांव की बालिकाओं को शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा. 12वीं तक अब लड़कियां गांव में ही रहकर अपनी पढ़ाई कर सकेंगी.

ग्रामीणों ने बताया कि विधायक पृथ्वीराज मीणा ने विद्यालय को सीनियर विद्यालय में क्रमोन्नत करवाया गया है. वही, उन्होंने कहा कि 12वीं कक्षा तक गांव की छात्राओं को शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा, जिससे बालिका शिक्षा को भी बढ़ावा मिलेगा, कई बार बालिकाएं अध्ययन के लिए गांव से बाहर नहीं जा सकती, जिससे वह अपनी शिक्षा को बीच में ही छोड़ देती है. लेकिन अब गांव में 12वीं क्लास तक स्कूल होने पर बालिकाएं गांव मे ही रहकर पढ़ाई कर सकती हैं. ग्रामीणों ने बताया कि पहले बच्चियों को प्राथमिक स्तर की शिक्षा पूर्ण करने के बाद गांव से बाहर जाना पड़ता था, लेकिन अब राज्य सरकार की पहल के बाद शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालयों को क्रमोन्नत करने से बच्चियों को इसका लाभ मिलेगा. साथ ही उनके परिजनों को भी इसका लाभ मिलेगा. 

Reporter- Ashish Chaturvedi

ये भी पढ़ेंबारां में कालीसिंध नदी के उफान से एनएच 27 की सेफ्टीवॉल टूटी, 700 लोग रेस्क्यू, भगवान की आरती भी मंदिर के बाहर

Rajasthan Covid Update: सतीश पूनिया हुए कोविड पॉजिटिव, बुधवार को कोरोना के मिले 495 नए मरीज

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}