trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11488917
Home >>Karauli

उपभोक्ता जागरूकता शिविर में लोगों को LPG से होने वाली दुर्घटना रोकने की दी जानकारी

Karauli News: सपोटम उपखंड की ग्राम पंचायत बाजना के गांव मिझौरा स्थित सामुदायिक भवन पर सपोटरा इंडेन गैस एजेंसी की और से उपभोक्त जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें उपभोक्ताओं को एलपीजी दुर्घटना रोकने की जानकारी दी गई. 

Advertisement
उपभोक्ता जागरूकता शिविर में लोगों को LPG से होने वाली दुर्घटना रोकने की दी जानकारी
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 16, 2022, 11:30 PM IST

Karauli: सपोटम उपखंड की ग्राम पंचायत बाजना के गांव मिझौरा स्थित सामुदायिक भवन पर सपोटरा इंडेन गैस एजेंसी की और से उपभोक्त जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें उपभोक्ताओं को एलपीजी दुर्घटना रोकने की जानकारी दी गई. 

प्रबंधक नेतराम ने बताया कि इंडियन गैस एजेंसी द्वारा लगातार लोगों को गैस दुर्घटनाओं को रोकने को लेकर जागरूक किया जाता है साथी दुर्घटना की रोकथाम को लेकर निबंध जानकारियां प्रदान की जाती है. उन्होंने कहा गैस की बचत और सुरक्षा से जुड़ी विभिन्न जानकारियां उनके द्वारा अभियान चलाकर लगातार उपभोक्ताओं को दी जाती है. जिससे उपभोक्ता सुरक्षित रहें. उपभोक्ताओं को गैस चूल्हा हमेशा गैस सिलेंडर से ऊंचा रखने, रसोई घर में किसी प्रकार का ज्वलनशील पदार्थ नही रखने की जानकारी दी गई. दूसरी ओर रात को सोते समय सिलेंडर का रेगूलेटर बंद करने और किसी प्रकार की गैस की गंध आने पर डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करने की नसीहत दी गई. 

यह भी पढ़ें - हिमाचल से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने आए डेलिगेशन की बस के साथ हादसा, दो की मौत

उन्होने उपभोक्ताओं को अचानक गैस सिलेंडर में आग लगने बुझाने के उपायों से अवगत कराया गया. इस दौरान दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा रेगुलेटर , गैस , चूल्हे से संबंधित विभिन्न जानकारियां लोगों को दी गई. जिससे उपभोक्ता गैस का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकें. उन्होंने कहा जागरूकता के अभाव में कई बार दुर्घटनाएं घटित हो जाती है और जानमाल के नुकसान की संभावना बनी रहती है. 

यह भी पढ़ें - Jaipur: राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन चुनाव को लेकर मतदाताओं के बाड़ेबंदी की चर्चाएं तेज

ऐसे में इंडेन गैस एजेंसी द्वारा लगातार लोगों को दुर्घटनाओं से बचाव को लेकर जागरूक किया जाता है. और विभिन्न तरीके बताए जाते हैं. जिनके माध्यम से लोग दुर्घटनाओं को घटित होने से रोक सकें. उन्होंने कहा गैस सिलेंडर में आग लगने के कारण और बचाव के उपाय को लेकर खास ध्यान दिया गया. साथ ही लोगों से भी सावधानी बरतने की अपील की गई. इस दौरान सैंकडों ग्रामीण महिला,पुरुष उपस्थित थे. 

Reporter- Ashish Chaturvedi

Read More
{}{}