trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11840474
Home >>Jyotish

Shukrawar ke Upay: सावन के आखिरी शुक्रवार को इस उपाय से वरलक्ष्मी को करें प्रसन्न,आपकी तिजोरी में बैठेंगे धन कुबेर

Shukrawar ke Upay:  शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर अपने घर बुला सकते है. वरलक्ष्मी अर्थात वर देने वाली लक्ष्मी का दिन है. इस दिन मां लक्ष्मी की उपासना से मनचाहा वरदान प्राप्त होता है. आज का दिन धनदायक माना गया है. इस उपाय से आपकी तिजोरी में धन कुबेर विराजमान होगें.

Advertisement
Shukrawar ke Upay: सावन के आखिरी शुक्रवार को इस उपाय से वरलक्ष्मी को करें प्रसन्न,आपकी तिजोरी में बैठेंगे धन कुबेर
Stop
Anuj Kumar |Updated: Aug 25, 2023, 11:55 AM IST

Shukrawar ke Upay, Friday Upay: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन लक्ष्मी, वरलक्ष्मी, महालक्ष्मी जैसे कई नामों द्वारा जप कर इनकी अराधना की जाती है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर अपने घर बुला सकते है. सावन के आखिरी शुक्रवार का दिन बेहद खास है.आज वरलक्ष्मी व्रत है, इसलिए आज कुछ विशेष उपाय कर मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते है. वरलक्ष्मी अर्थात वर देने वाली लक्ष्मी. इस दिन मां लक्ष्मी की उपासना से मनचाहा वरदान प्राप्त होता है. आज का दिन धनदायक माना गया है. इस उपाय से आपकी तिजोरी में धन कुबेर विराजमान होगें.

मां लक्ष्मी को चंचला भी कहा जाता है क्योंकि यह एक स्थान पर ज्यादा देर तक नहीं ठहरती हैं. मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. इनकी पूजा करने से वैभव, धन-ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि जिस घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता वहां दरिद्रता घर में कुंडली मार कर बैठ जाती है. इसी कारण आज संसार का हर आदमी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न उपाय करता है ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कुछ उपायों के बारे में बताया गया है जिन्हें करने से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न हो जाती हैं. इन अचूक उपायों से मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर मनचाहा वर पा सकते हैं.

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय (Shukrawar ke Upay)

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर में शंख, कौड़ी, कमल का फूल, मखाने, बताशे, खीर और गुलाब का इत्र चढ़ाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं और घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है.

आज वरलक्ष्मी व्रत है. वरलक्ष्मी व्रत के दिन गाय को चारा, रोटी और ताजा अनाज खिलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. इससे शुक्र ग्रह मजबूत होगेंऔर वरलक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. आने वाली सभी प्रकार की विपदाओं को मां लक्ष्मी दूर करेंगी.

शुक्रवार के दिन आप पांच पीली कौड़ी और एक चांदी का सिक्का पीले रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दीजिए. इससे धन आवक बढ़ेगी और कर्ज से जल्द ही छुटकारा मिलेगा.

शुक्र कमजोर हो तो सुख-सौभाग्य में धीरे -धीरे कमी होने लगती है और वैवाहिक जीवन में भी हमेशा परेशानियां घेरे रहती है. ऐसे में शुक्रवार के दिन पानी में इलायची डालकर स्नान करें. सौभाग्य बनने शुरु हो जाएंगे.

तुलसी में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi Ke Upay) का वास माना जाता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी आपके घर पर स्थाई बसेरा बना ले तो आप अपने घर पर तुलसी का पौधा जरूर लगाएं. रोजाना उस पौधे में पानी दें और शुक्रवार को उसकी विशेष पूजा करें.

ये भी पढ़ें- हथेली पर ये 5 निशान बनाते है दूसरों से ज्यादा लकी, होता है राजा सा जीवन

शुक्रवार को काली चींटियों को चीनी या आटा खिलाना चाहिए. यह एक बड़ा दान माना जाता है और उससे मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi Ke Upay) खुश होती हैं. आप शुक्रवार को किसी जरूरतमंद को भी अपनी क्षमतानुसार दान दें.

पूर्व दिशा में पीले, लाल, हरे और गुलाबी रंग के इस्‍तेमाल से रंगोली बनाना बेहतर होगा. उत्‍तर दिशा में बैंगनी और नारंगी रंग का प्रयोग करें. रंगोली बना रहे हैं तो ध्‍यान रहे कि इन पर स्‍वास्तिक या फिर ओम का चिन्‍ह न बनाएं.

Read More
{}{}