trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11870969
Home >>Jyotish

कन्या संक्रांति पर तीन शुभ योग, लेकिन इन राशियों के लिए अशुभ रहेगा समय

Astrology  : ग्रहों के राजा सूर्य जब राशि परिवर्तन करते हैं तो सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है. एक राशि से दुबारा दूसरी राशि में जानें के लिए पूरा एक साल लग जाता है. 17 सिंतबर को यानि की 7 बजकर 11 मिनट पर सूर्य कन्या राशि में एंट्री लेंगे और इस दिन कन्या संक्रांति होगी.  

Advertisement
कन्या संक्रांति पर तीन शुभ योग, लेकिन इन राशियों के लिए अशुभ रहेगा समय
Stop
Pragati Awasthi|Updated: Sep 14, 2023, 02:53 PM IST

Astrology  : ग्रहों के राजा सूर्य जब राशि परिवर्तन करते हैं तो सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ता है. एक राशि से दुबारा दूसरी राशि में जानें के लिए पूरा एक साल लग जाता है. 17 सिंतबर को यानि की 7 बजकर 11 मिनट पर सूर्य कन्या राशि में एंट्री लेंगे और इस दिन कन्या संक्रांति होगी.

कन्या संक्रांति के दिन सर्वार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग के साथ ही द्विपुष्कर योग बन रहा है. इन शुभ संयोग में दान पुण्य करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. कन्या संक्रांति के दिन किए गए ये उपाय बहुत फलदायी है. जिन्हे करके आप पुण्य की प्राप्ति कर सकते हैं.

तर्पण
कन्या संक्रांति के दिन पितरों को तर्पण करने से पितृदोष से मुक्ति मिलती है. कन्या संक्रांति के दिन पितरों का श्राद्ध करने से या फिर पिंडदान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. साथ ही पितरों के आशीर्वाद से घर में सुख शांति बनी रहती है.

दान
कन्या संक्राति पर किसी जरूरतमंद या गरीब को किया गया दान दो गुना फल देता है. ये दान वस्त्र, अनाज या फिर आर्थिक दान के रूप में हो सकता है. वैसे भी हिंदू शास्त्रों में दान करना महत्वपूर्ण बताया गया है. जो मोक्ष का मार्ग सुलभ करते हैं.

सूर्य अर्घ्य
कन्या संक्रांति के दिन सूर्य को अर्घ्य देने से पापों से मुक्ति मिलती है. याद रहें कि सूर्य को अर्घ्य देते हुए लोटे में जल, सिंदूर और अक्षत के साथ लाल फूल जरूर डालें. ये आपकी पद प्रतिष्ठा में वृद्धि कर देगा.

दीपदान
कन्या संक्रांति के दिन किया गया दीपदान जातक के मन से शत्रु का भय मिटा देता है और धन-ज्ञान-यश और सौभाग्य की बरसात होती है. इस कन्या संक्रांति पर बने तीन शुभ संयोग से 12 राशियां प्रभावित हो रही है. चलिए बताते हैं कि आपकी राशि पर कैसा असर होगा, सकारात्मक या नकारात्मक 

मेष
ये शुभ संयोग आपके दुश्मनों को भी दोस्त बना देगा. किसी प्रतियोगी परीक्षा के रिजल्ट के इंतजार में हैं तो ये समय शुभ रहेगा.

वृषभ
ये गोचर आपके लिए शुभ नहीं है तो संभलकर रहे, सेहत से जुड़ी परेशानी खर्च करा सकते है. करियर को लेकर भी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होगी.

मिथुन
आपके घर में कलह हो सकती है. मानसिक तनाव के हालात बने सकते हैं जमीन से जुड़े मामलों में परेशानी हो सकती है.

कर्क
धनलाभ की संभावना बन रही है. आप कोई बड़ी प्रतियोगिता जीत सकते हैं. नौकरी में तरक्की के मार्ग खुल रहे हैं. मान सम्मान में बढ़ोत्तरी तय है.

सिंह
ये गोचर आपके लिए शुभ नहीं रहेगा. धन की कमी और मानसिक तनाव दोनों परेशान करेंगे. सेहत का ध्यान रखें और नकारात्मक सोच से दूर रहें.

कन्या
धन से जुड़ी समस्याओं से आप दो चार होंगे. ऑफिस में परेशानी का अनुभव होगा और मान सम्मान को हानि हो सकती है.

तुला
लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ेगी. ये समय थोड़ा तनाव भरा हो सकता है और बड़े अधिकारियों से मनमुटाव भी हो सकता है.

वृश्चिक
हर काम में सफलता मिलेगा और मान सम्मान में वृद्धि होगी. आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा और लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे.

धनु
बिजनेस में वृद्धि होगी और नए मौके हाथ लगेंगे. आपका प्रमोशन भी हो सकता है और आर्थिक रूप से भी आप संबल महसूस करेंगे.

मकर
ये गोचर शुभ नहीं है. मानसिक तनाव और पारिवारिक कलह के साक्षी बनेंगे. झूठे आरोपों का शिकार हो सकते हैं. ऑफिस में बात करते समय सावधानी की जरूरत होगी.

कुंभ
ये गोचर आपके लिए शुभ नहीं है. मानसिक परेशानी और सेहत से जुड़ी परेशानी भी सामने आएगी. किसकी बड़े कोर्ट कचहरी के मामले में फंस सकते हैं.

मीन
ये गोचर आपके लिए भी शुभ नहीं है. धन हानि के साथ ही सेहत भी खराब हो सकती है. वैवाहिक सुख में कमी और तनाव पैदा होगा.
(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)

 

 

Read More
{}{}