trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11860756
Home >>Jyotish

सितंबर मिड में इन राशियों का बुरा दौर होगा शुरू, फूंक-फूंक कर रखें कदम

Astrology : गजकेसरी योग, जिसे अक्सर शाही राज योग के रूप में जाना जाता है, तब अस्तित्व में आता है जब चंद्रमा और बृहस्पति या तो दृष्टि से या युति द्वारा एक साथ आते हैं. गजकेसरी इस बार चंद्रमा शुक्र ग्रह द्वारा शासित तुला राशि में गोचर कर रहा है. बृहस्पति पहले से ही मेष राशि में स्थित है और जल्द ही चंद्रमा के साथ 180 डिग्री पारस्परिक पहलू साझा करेगा जो 17 सितंबर, 2023 को 23:07 बजे तुला राशि में गोचर करेगा.

Advertisement
सितंबर मिड में इन राशियों का बुरा दौर होगा शुरू, फूंक-फूंक कर रखें कदम
Stop
Pragati Awasthi|Updated: Sep 08, 2023, 11:58 AM IST

Astrology : गजकेसरी योग, जिसे अक्सर शाही राज योग के रूप में जाना जाता है, तब अस्तित्व में आता है जब चंद्रमा और बृहस्पति या तो दृष्टि से या युति द्वारा एक साथ आते हैं. गजकेसरी इस बार चंद्रमा शुक्र ग्रह द्वारा शासित तुला राशि में गोचर कर रहा है. बृहस्पति पहले से ही मेष राशि में स्थित है और जल्द ही चंद्रमा के साथ 180 डिग्री पारस्परिक पहलू साझा करेगा जो 17 सितंबर, 2023 को 23:07 बजे तुला राशि में गोचर करेगा.

गजकेसरी योग वैदिक ज्योतिष में सबसे शक्तिशाली योगों में से एक है और इसे राज योगों में से एक माना गया है. संस्कृत में गज को हाथी कहा जाता है. प्राचीन काल से ही हाथियों को राजशाही प्रदर्शित करने के लिए जाना जाता है. बृहस्पति, जिसे गुरु या बृहस्पति के नाम से भी जाना जाता है, शिक्षा, धर्म, ज्ञान और धन का प्रतीक है। दूसरी ओर, चंद्रमा दयालुता, समृद्धि और भावनात्मक स्थिरता का प्रतीक है और यह हमारी माँ का भी कारक है. हालाँकि, इन दोनों को त्रिक घरों (6वें, 8वें और 12वें) में या राहु, केतु या शनि जैसे अशुभ ग्रहों के साथ नहीं रखा जाना चाहिए.

गजकेसरी योग वैदिक ज्योतिष में सबसे शक्तिशाली योगों में से एक है और इसे महा राज योगों में से एक के रूप में लेबल किया गया है. कहा जाता है कि गज केसरी योग तब बनता है जब बृहस्पति और चंद्रमा एक-दूसरे के साथ युति में होते हैं या एक-दूसरे को सीधे देखते हैं और यह अपार मात्रा में ज्ञान, शक्ति, प्रसिद्धि और विलासिता प्रदान करता है. ऐसा कहा जाता है कि यह केंद्र भाव (प्रथम, चतुर्थ, सप्तम और दशम) में बनता है. यदि यह 5वें घर, 9वें घर या 11वें घर में बनता है तो यह अत्यंत लाभकारी परिणाम देने के लिए भी जाना जाता है. जिन जातकों की कुंडली में यह योग मौजूद होता है, वे अत्यंत बुद्धिमान, सम्माननीय, करियर में ऊंचाइयां हासिल करने वाले और समाज में अच्छी प्रतिष्ठा वाले होते हैं. 
ये भी पढ़ें : दादीमां की पुरानी अलमारी में रखा भूरा संदूक जब पोते ने खोला तो उसकी आंखे फट गई

मेष

मेष राशि के जातकों को यह गजकेसरी योग अब शुभ फल देने की बजाय आपके लिए परेशानियां खड़ी करेगा. यह योग एक बार फिर पहले और सातवें घर की धुरी में घटित होगा, जिसमें पहले घर में बृहस्पति और राहु होंगे और सातवें घर में चंद्रमा केतु के साथ युति करेगा. इस घटना के दौरान आपको जीवन में काफी मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है.यह उन अशुभ संयोगों में से एक है जिसका आपकी माता के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.बृहस्पति के साथ छाया ग्रह राहु के साथ दृष्टि के माध्यम से चंद्रमा और बृहस्पति का यह मिलन आपको वित्तीय समस्याएं दे सकता है, और यह आपके पारिवारिक या वैवाहिक जीवन में अशांति पैदा करेगा. इससे अत्यधिक भावनात्मक उथल-पुथल की स्थितियाँ भी उत्पन्न हो सकती हैं और कुछ मामलों में यदि अन्य योग भी इस योग का समर्थन करते हैं तो आपकी शादी भी टूट सकती है. हालाँकि यह लगभग 2.5 दिनों के लिए ही बनेगा क्योंकि इसके बाद चंद्रमा वृश्चिक राशि में गोचर करेगा. 

कर्क
कर्क राशि के जातकों के लिए गजकेसरी योग चतुर्थ भाव और दशम भाव अक्ष में बनेगा. चंद्रमा यहां चतुर्थ भाव में केतु के साथ युति करेगा. इससे आपके घरेलू माहौल के साथ-साथ पेशेवर जीवन में भी अशांति आएगी.आपके और आपके वरिष्ठों के बीच परेशानी इस हद तक बढ़ सकती है कि आपकी छवि और प्रतिष्ठा खराब होने के कारण आपको नौकरी से बर्खास्त किया जा सकता है या नौकरी बदलनी पड़ेगी. किसी विपरीत परिस्थिति के कारण आपको अपनी नौकरी भी गँवानी पड़ सकती है. आपकी माँ का ख़राब स्वास्थ्य या आप दोनों के बीच ख़राब रिश्ते आपके लिए चिंता का विषय हो सकते हैं.(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी जी मीडिया पुष्टि नहीं करता है)

तुला
तुला राशि के जातकों के लिए राहु और बृहस्पति सातवें घर में युति करेंगे, जो पहले घर में चंद्रमा और केतु से प्रभावित होंगे, इसलिए गजकेसरी योग इन लोगों को अच्छे परिणाम नहीं देगा. सबसे बढ़कर, तुला राशि वालों के लिए बृहस्पति एक कार्यात्मक लाभकारी ग्रह नहीं है क्योंकि यह इन व्यक्तियों के लिए तीसरे घर और आठवें घर पर शासन करता है. यह अवधि विशेष रूप से आपके विवाह के लिए बहुत कठिन होगी.आप अपने विवाह में बहुत अधिक नकारात्मकता और संघर्ष का अनुभव करेंगे. आपको अपने जीवनसाथी और परिवार से जुड़े कानूनी मुद्दों और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. यह योग आपको हार्मोनल समस्या या कोई अन्य विकार दे सकता है. इस दौरान आपका स्वास्थ्य चिंता का विषय हो सकता है. आपके विचार धुंधले हो सकते हैं और आप किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाएंगे.

धनु
यह योग आपके लिए 5वें घर और 11वें घर की धुरी में बनेगा. हालाँकि 5वें और 11वें घर में गजकेसरी योग बनने से यह एक उत्कृष्ट योग होगा लेकिन इस पर राहु-केतु की छाया होने के कारण धनु राशि के जातकों को अब अपने प्रेम जीवन से संबंधित समस्याओं का अनुभव हो सकता है. ऐसी संभावना है कि आपके पेशे या सोशल नेटवर्क से कोई व्यक्ति आपको धोखा दे सकता है. हो सकता है कि आप भी एक दर्दनाक ब्रेकअप से गुज़र रहे हों. पेशेवर मोर्चे पर, आपको अपने व्यवसाय में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है या आप अपनी नौकरी में संघर्ष कर सकते हैं. हो सकता है कि आपके वरिष्ठ भी आपकी कड़ी मेहनत को स्वीकार न कर रहे हों, जिससे आप हतोत्साहित हो सकते हैं.

Read More
{}{}