trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11663081
Home >>Jyotish

125 साल बाद अक्षय तृतीया पर बना यह खास संयोग, इस एक उपाय से घर में बरसेगा धन

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर पंच ग्रही योग बन रहा है. इस बार मेष राशि में 5 ग्रह सूर्य, बृहस्पति, बुध, राहु और यूरेनस पंच ग्रही योग का निर्माण करेंगे.  इस दिन अगर आप कुछ खास उपाय करते हैं तो माता लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है.

Advertisement
125 साल बाद अक्षय तृतीया पर बना यह खास संयोग, इस एक उपाय से घर में बरसेगा धन
Stop
Sandhya Yadav|Updated: Apr 22, 2023, 09:50 AM IST

Akshaya Tritiya 2023: आज अक्षय तृतीया का पर्व हिंदुओं के द्वारा मनाया जा रहा है. यह वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ता है. कहते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. यह अबूझ मुहूर्त में से एक माना जाता है. आज के दिन जो लोग भी दान पुण्य करते हैं, उन्हें अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इस दिन अगर आप कुछ खास उपाय करते हैं तो माता लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है. इससे घर की नकारात्मकता तो दूर होती ही है, साथ ही माता लक्ष्मी धन के भंडार भरे रहती हैं. बता दें कि इस बार की अक्षय तृतीया पर पंच ग्रही योग बन रहा है. इस बार मेष राशि में 5 ग्रह सूर्य, बृहस्पति, बुध, राहु और यूरेनस पंच ग्रही योग का निर्माण करेंगे. 

यह भी पढ़ें- Aaj ka Rashifal: मेष, सिंह और कर्क राशि वाले रहें सतर्क, कुंभ-मीन के सितारे बुलंद, जानें अपना राशिफल

 

ज्योतिषियों के मुताबिक, ऐसा संयोग 125 सालों बाद बना है. इसके चलते यह बेहद ही फलदाई है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अगर चावल में कुछ चीजों को मिलाकर यह उपाय किए जाएं तो घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी होती है. माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और इंसान को कई तरह के दुख दर्द से छुटकारा मिलता है. 

माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन सबसे पहले कच्चे चावल लेकर उन्हें हरे रंग से रंग लें. इसके बाद कांच की कटोरी में कुछ चावल 10 से ₹500 तक में कोई एक नोट, कुछ सिक्के, छोटा दालचीनी का टुकड़ा, तेजपत्ता और थोड़ा सा केसर रख दें. इसके बीच में हरे रंग की मोमबत्ती रखें. इसके बाद इसे अपने घर के हॉल में उत्तर या फिर उत्तर पश्चिम दिशा में रखें. इसके बाद मोमबत्ती को जलाकर माता लक्ष्मी से अपने घर में सुख समृद्धि, धन वैभव और खुशहाली की कामना करें.

यह भी पढ़ें- Jaipur News: 108 कुंडीय महायज्ञ में जमदग्नि परशुराम रेणुका आश्रम के लिए सांसद ने दिए 10 लाख रुपये

 

दो-तीन मिनट मोमबत्ती जब जल जाए तो उसे बुझा दें. ध्यान रहे कि मोमबत्ती को फूंक मारकर नहीं बुझाना है. अब इस कटोरी को ऐसे ही रखा रहने दें. रोजाना 2 से 3 मिनट तक इस मोमबत्ती को जरूर जलाएं. ज्योतिष शास्त्र में यह करना बेहद शुभ माना गया है. अभी से 3 महीने के बाद पूर्णिमा तिथि के दिन सभी चीजों को हटाकर एक साथ दोबारा रखते, जो चीजें अपने कटोरी में से हटाई हैं, उनमें चावल पैसे आदि को किसी गरीब या फिर जरूरतमंद को दे दें. इन चीजों को आप मंदिर में भी दान कर सकते हैं या फिर किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर सकते हैं. यह उपाय करने से पूरे साल भर माता लक्ष्मी की कृपा घर में बनी रहती है.

Read More
{}{}