trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11492638
Home >>जोधपुर

Science Facts: बच्चों में सुंदर चेहरा पाने के लिए मां न करे ये गलती, हो सकती है बच्चे की मौत

How to Shape a Baby with Helmet: एशिया के कई देशों में खासतौर पर चीन और चीन के पड़ोसी देशों में बच्चे के सिर को मनचाहा शेप देने के लिए मदर्स Baby Helmet Therapy का यूज कर रही हैं.

Advertisement
Science Facts: बच्चों में सुंदर चेहरा पाने के लिए मां न करे ये गलती, हो सकती है बच्चे की मौत
Stop
Anamika Mishra |Updated: Dec 19, 2022, 05:42 PM IST

How to Shape a Baby with Helmet: आपने कभी सुना है कि एक मां सिर्फ अपने  साल भर के बच्चे को  पूरे समय हेलमेट पहना कर रख रही है, सिर्फ इसलिए जिससे की उसके बच्चे का सिर गोल हो.  उन्हें लगता है कि गोल सिर वाले लोग सुंदर लगते हैं. ऐसा सोचने वाले लोगों की संख्या कम नहीं हैं.  एशिया के कई देशों में खासतौर पर चीन और चीन के पड़ोसी देशों में बच्चे के सिर को मनचाहा शेप देने के लिए मदर्स ऐसा कर रही हैं.

यह भी पढ़ेंः Science Fact: खुली आंखों से दिखेंगे ब्रह्मांड के अनोखे नजारे! कोटा में बनेगा राजस्थान का पहला डिजिटल प्लेनेटोरियम

यह ट्रेंड पिछले कुछ महीनों में बहुत तेजी से बढ़ा है. इसकी वजह से- चीन की मॉम इन्फ्लुएंसर्स. ये  मॉम इन्फ्लुएंसर्स वहां के यूट्यूब और दूसरे सोशल मीडिया पर पेरेंटिंग टिप्स देती हैं. जिसकी वजह से मदर्स बच्चों में यह कारनामें कर रही है.  इनकी इन्ही बातों में आकर कई देशों में नवजात बच्चों को हेलमेट पहनाने को वैज्ञानिक और सुरक्षित तरीका बताकर ट्रेंड में ला दिया है.
आखिर क्यों बिगड़ता है शिशु के सिर का आकार

डिलीवरी के समय जन्‍म नलिका से गुजरते समय नवजात का सिर मोल्‍ड हो सकता है. कुछ अन्‍य केसिस में सिर के पीछे दबाव पड़ने या पीठ के बल लेटने से भी शिशु के सिर की शेप में बदल सकती है. 
प्रीमैच्‍योर बेबी हने से भी बिगड़ सकती है शेप
साथ ही वैज्ञानिकों का मानना है कि डिलवरी के दौरान पैदा हुए प्रीमैच्‍योर बेबी के भी सिर की शेप  भी बिगड़ सकती है. ऐसे बच्‍चों का सिर  बहुत मुलायम होता है और उनकी हड्डियां पूरी तरह से विकसित नहीं हुई होती हैं.  जन्‍म नलिका से बाहर आते समय शिशु के सिर का आकार बदलने की संभावना रहती है.

 जुड़वां  बच्चे होने पर भी हो सकता है शेप में बदलाव
वहीं, गर्भ में एम्‍निओटिक फ्लूइड कम होने से भी शिशु के सिर का आकार बिगड़ जाता है. जुड़वां या तीने बच्‍चे होने पर बच्‍चों को गर्भ में मूव करने के लिए कम जगह मिलती है. इस स्थिति में भी सिर की शेप खराब हो सकती है.

हेलमेट पहनाना कितना सुरक्षित
वैज्ञानिक मदर्स की इन हरकतों के कारण बार ये सलाह दें रहे की नवजात या ज्यादा छोटी उम्र में बच्चो को हेलमेट पहनान असुरक्षित होता है इससे उनकी मौत भी हो सकती है. साथ ही वह यह भी बताते है कि यह पूरी तरह से मिथक है ऐसा अभी तक किसी तरह से प्रूव नहीं हुआ है. बच्चों के सिर को गोल रखने के कई तरीके होते तो बेहद सुरक्षित माने गए है. 

कैसे रख सकते है बच्चों के सिर को गोल

बच्चे को लंबे समय तक एक ही पोजीशन में न सोने दे. अगर बच्‍चा लंबे समय तक एक ही पोजीशन में रहता है तो उसे दूसरी दिशा में कोई खिलौना रख दें ताकि बच्‍चे का ध्‍यान उस ओर जा सके. बच्‍चे को सिर के समतल वाले हिस्‍से पर ज्‍यादा देर न लिटाएं. दिन के समय जब बच्‍चा सोता है तो उसकी करवट बदलते रहें. इससे सिर के आकार को ठीक करने में मदद मिलती है. 

यह भी पढ़ेंः Science Facts: आखिर! क्यों समुद्र से दर्द भरी आवाजें दे रही है मून हंपबैक व्हेल

Read More
{}{}