trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11499640
Home >>जोधपुर

Science Facts: सिंगल से होना चाहते है मिंगल, तो पार्टनर के सामने मत बने बुद्धिमान, होगा बड़ा पछतावा

Romantic partner Became more dangerous:  आप अपने सर्कल में काफी खुशमिजाज व्यक्ति के तौर पर दिखाता है, आपका यही गुण आपको आने वाले समय में परेशानी पैदा कर सकता है. 

Advertisement
Science Facts: सिंगल से होना चाहते है मिंगल, तो पार्टनर के सामने मत बने बुद्धिमान, होगा बड़ा पछतावा
Stop
Anamika Mishra |Updated: Dec 24, 2022, 04:34 PM IST

Romantic partner Became more dangerous: अगर आप सिंगल है और ज्यादा बुद्धिमान होने के साथ साथ दूसरों की परवाह करते है जिसके चलते आप अपने सर्कल में काफी खुशमिजाज व्यक्ति के तौर पर जाने जाते है तो आपका यही गुण आपको आने वाले समय में परेशानी पैदा कर सकता है. क्योंकि अगर उम्र के एक पड़ाव में आप अपने लिए पार्टनर की  तलाश कर रहे है तो यह आपको मुसीबत में डाल सकता है. क्योंकि इससे एक रोमांटिक साथी की आपकी तलाश  कभी पूरी नहीं हो पाएंगी.

यह भी पढ़ेंः Science Fact: खुली आंखों से दिखेंगे ब्रह्मांड के अनोखे नजारे! कोटा में बनेगा राजस्थान का पहला डिजिटल प्लेनेटोरियम

चौक गए ना! क्योंकि हम सबने सुना है कि इस गुण की लड़कियों को तो हर लड़के अपने पार्टनर के तौर पर लाइफ में शामिल करना चाहते है लेकिन वैज्ञानिकों के जरिए किए गए हाल ही में एक शोध में यह बताया गया है कि युवा अपने साथी में केवल 4 अहम गुण देखना चाहते है. जो बुद्धिमत्ता, चिंता ना करना, दयालुता और शारीरिक आकर्षण है.

बता दें कि युवाओं पर यह शोध यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं (यूडब्ल्यूए) ने की है जिसमें  383 युवाओं पर एक सर्वेक्षण किया गया था, कि वह अपना  लाइफ पाटर्नर कैसा चाहते है. 

यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की इस शोध को ब्रिटिश जर्नल ऑफ सायकोलॉजी में भी प्रकाशित किया गया है.  जिसमें साफतौर पर युवाओं ने अपनी पहली पसंद अपने साथी में बुद्धिमत्ता और ज्यादा चिंता वाला नहीं चाहते है.  लेकिन दयालुता और बुद्धिमत्ता दो सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं जो हर कोई एक रोमांटिक साथी में तलाश करता है. बता दें कि यह बात 99 फीसदी लोगों ने कबूली है. 

आगे इस शोध में यह भी बताया है गया है कि युवाओं को लगता है कि अगर उनकी गर्लफ्रैंड ज्यादा बुद्धिमान होगी तो वह उन्हें ज्यादा कंट्रोल करेंगी जो उन्हें वर्तमान  समय में बिल्कुल भी पसंद नहीं है. 

इसी तरह ज्यादा चिंता या परवाह ना करने को भरोसे या आकांक्षा की कमी के तौर पर देखा जा सकता है.’ तो फिर अगर आप भी ज्यादा चिंता करते है तो छोड़ दे वरना सिंगल ही काटनी पड़ेगी उम्र.  

यह भी पढ़ेंः Science Facts: आखिर! क्यों समुद्र से दर्द भरी आवाजें दे रही है मून हंपबैक व्हेल
  

Read More
{}{}