Home >>जोधपुर

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, अगले 24 घंटों में इन हिस्सों में झमाझम बारिश आज

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र की जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान में आने वाले तीन दिन और पूर्वी राजस्थान में करीब 4 से 5 दिन दोपहर के बाद आंधी और बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 24 घंटे में राजस्थान के उत्तरी पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री दर्ज हो सकता है. इसके अलावा कुछ जगहों पर हीट वेव भी चल सकती है. 

Advertisement
Rajasthan Weather Update
Stop
Sandhya Yadav|Updated: Jun 15, 2024, 12:37 PM IST

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में लगातार बदलाव का दौर जारी है. एक तरफ जहां प्री मानसून के असर की वजह से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है तो वहीं कुछ जगहों पर अभी भी हीटवेव का कहर जारी है. 

बीते शुक्रवार की बात करें तो भरतपुर चित्तौड़गढ़ सीकर अलवर झुंझुनू समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई बीते 24 घंटे में राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में एक इसे ज्यादा बारिश दर्ज की की गई. 

बारिश होने की वजह से ज्यादातर स्थानों पर लोगों को भीषण गर्मी से राहत महसूस हुई. सबसे अधिक तापमान की बात करें तो गंगानगर में 45.02 डिग्री दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर की बात करें तो वहां पर अभी भी तेज गर्मी और तपन का असर बना हुआ है. शुक्रवार को जयपुर में बादल छाए रहे लेकिन बारिश न होने के चलते लोगों के चेहरे पर मायूसी छा गई. दिन के समय जयपुर का तापमान 40.7 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं रात का तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया. 

मौसम केंद्र की जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान में आने वाले तीन दिन और पूर्वी राजस्थान में करीब 4 से 5 दिन दोपहर के बाद आंधी और बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 24 घंटे में राजस्थान के उत्तरी पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री दर्ज हो सकता है. इसके अलावा कुछ जगहों पर हीट वेव भी चल सकती है. 

बता दें कि मौसम विज्ञानियों के अनुसार जल्द ही राजस्थान में मानसून की एंट्री होने वाली है लेकिन उससे पहले ही प्री मानसून के असर के कारण लोगों को लू और भयंकर गर्मी से अच्छी खासी राहत मिल रही है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, जून के अंतिम सप्ताह में मानसून की एंट्री हो सकती है जबकि प्री मानसून का असर 19 से 20 जून तक रह सकता है.

राजस्थान के मौसम में आजकल लगातार उतार-चढ़ाव का दौर बना हुआ है. बीते सप्ताह जहां पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते आंधी बारिश का दौर चला. वहीं इसका सक होते खत्म होते ही प्री मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है. करीब एक सप्ताह से राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो रही है. वहीं कई इलाकों में धूल भरी आंधी भी चल रही है.

मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राजस्थान में 20 जून से प्री मानसून की गतिविधियां बढ़ेंगी. इसके चलते पूर्वी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आने वाले 24 घंटे में राजस्थान की पूर्वी भागों में कई जगहों पर मेघ गर्जन के साथ बारिश वहीं उत्तरी भागों में हीट वेव दर्ज की गई. 

 

{}{}