Home >>जोधपुर

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में प्री-मानसून की एंट्री, इन जिलों में झमाझम होगी बारिश, अलर्ट जारी

Aaj ka Mausam: राजस्थान के कुछ हिस्सों में प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई है. वहीं, कुछ जिलों गर्मी अपना कहर बरपा रही है, जिसके चलते प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है. 

Advertisement
Rajasthan Weather Update
Stop
Pratiksha Maurya|Updated: Jun 12, 2024, 07:40 AM IST

Rajasthan Weather Update, 12 June 2024: प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है. पिछले कुछ दिनों से मौसम में हलचल बढ़ने लग गई है. वहीं,  2 से 3 दिन बाद प्री मानसून बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. इसी बीच मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर द्वारा अलर्ट भी समय-समय पर जारी किया जा रहा है. मौसम विभाग ने मंगलवार शाम उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, टोंक, बूंदी, नागौर, अजमेर, जोधपुर, पाली, बीकानेर, श्रीगंगानगर सहित कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया था. विभाग द्वारा इन सभी जिलों में मेघ गर्जन, आंधी, तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई गई थी.

तापमान में होने लगी बढ़ोतरी
इसी बीच एक बार फिर प्रदेश का तापमान 45 डिग्री पार कर गया है. मंगलवार को चूरू में 45.6 डिग्री, गंगानगर में 45.1 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं पिलानी, बाड़मेर, बीकानेर, संगरिया, फतेहपुर का अधिकतम तापमान 44 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. प्रदेश का अधिकतम तापमान 39 से 45 डिग्री के करीब दर्ज किया गया. जयपुर का अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री दर्ज हुआ. अंता–बारां के अधिकतम तापमान में 4.6 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई. वहीं कोटा, करौली के अधिकतम तापमान में 3 डिग्री से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है. 

जानें राजस्थान में कब होगी मानसून की एंट्री
मौसम विभाग की मानें, तो 25 जून या उसके बाद राजस्थान में मानसून की एंट्री होने की संभावना है. वहीं, जोधपुर में जुन के आखिरी सप्ताह या जुलाई में मानसून आएगा. ऐसे में मानसून से प्रदेश का पारा 44 से 45 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. वहीं, इस बीच कुछ जिलों में हीटवेव का भी असर देखने को मिल सकता है. ऐसे में मानसून की एंट्री के बाद ही लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें- Rashifal: मेष समेत इन राशियों की लगेगी लॉटरी, मिलेगा भाग्य का साथ,पढ़ें दैनिक राशिफल

{}{}