Home >>जोधपुर

Rajasthan Weather: 48 घंटे बाद मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की प्रदेश में होगी एंट्री, 12- 14 अप्रैल तक इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

Rajasthan Weather: पश्चिमी हवा के प्रवाह से मंगलवार को प्रदेश में गर्मी में वृद्धि हुई.  8 स्थानों पर तापमान 40 डिग्री से ऊपर और 8 स्थानों पर 39 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया.  फलोदी में सबसे अधिक 41.4 डिग्री का तापमान दर्ज किया गया.

Advertisement
Rajasthan Weather Update
Stop
Anamika Mishra |Updated: Apr 10, 2024, 06:04 AM IST

Rajasthan Weather: पश्चिमी हवा के प्रवाह से मंगलवार को प्रदेश में गर्मी में वृद्धि हुई.  8 स्थानों पर तापमान 40 डिग्री से ऊपर और 8 स्थानों पर 39 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया.  फलोदी में सबसे अधिक 41.4 डिग्री का तापमान दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, वर्तमान में अधिकांश स्थानों पर दिन का तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक रहा है। वहीं  ताजा मैसम अपडेट के अनुसार मारवाड़ में अगले दो दिनों तक बादलों की हल्की आवाजाही की संभावना है.

 12-13 अप्रैल से एक नया मजबूत पश्चिमी विकसित वायुमंडल में सक्रिय होगा. इससे राज्य में आंधी और बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने की मजबूत संभावना है। 13-14 अप्रैल को विक्षोभ के सर्वाधिक असर के साथ जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर, और भरतपुर संभाग में तेज अंधड़ की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की संभावना है.

इसके अनुसार, मंगलवार से पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं मेघ गर्जन और बारिश की संभावना है. कुछ स्थानों पर 11-12 अप्रैल को आंधी-बारिश की पड़ने की संभावना जताई जा रही हैं.

13 अप्रैल से राज्य में एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- जोधपुर में नवरात्र के भंडारे की खिचड़ी खाने से 36 लोग हुए बीमार, उल्टी,दस्त,बेचैनी की

{}{}