trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11358662
Home >>जोधपुर

Pali: सास-बहू सम्मेलन कर स्वास्थ्य विभाग दे रहा परिवार नियोजन का संदेश

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हितेंद्र वागोरिया के निर्देशन में मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के तहत आशा और एएनएम मिलकर सास-बहू सम्मेलन आयोजन कर रही हैं. चिकित्सा विभाग की ओर से गांवों में सास-बहू सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा.

Advertisement
Pali: सास-बहू सम्मेलन कर स्वास्थ्य विभाग दे रहा परिवार नियोजन का संदेश
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 19, 2022, 07:47 PM IST

Pali: ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हितेंद्र वागोरिया के निर्देशन में मिशन परिवार विकास कार्यक्रम के तहत आशा और एएनएम मिलकर सास-बहू सम्मेलन आयोजन कर रही हैं. चिकित्सा विभाग की ओर से गांवों में सास-बहू सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा.

ये भी पढ़ें- मूसेवाला को मारने के लिए राजस्थान से भेजे थे हथियार, गैंगस्टर दीपक मुंडी का खुलासा

ब्लॉक हेल्थ सुपरवाइजर प्रेम प्रकाश ने कहा की सम्मेलन का मुख्य उदेश्य ज्यादा से ज्यादा सांस बहू को जोड़ कर परिवार नियोजन के लिए जागरूक करना है, साथ ही परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी देते हुए उन्हे अपनाने के लिए प्रेरित करना है. उन्होंने बताया कि बहू के निर्णय कहीं न कहीं सास से प्रभावित होते है और परिवार नियोजन जैसे मुद्दे पर सास और बहू की आपसी समझ काफी महत्वपूर्ण होती है. इस रिश्ते की परिवार नियोजन में महत्वपूर्ण भूमिका को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने पहचाना है. इसी को लेकर चिकित्सा विभाग ने मिशन परिवार विकास कार्यक्रम की ओर से ब्लॉक मे सम्मेलन आयोजित किए जा रहे है.

ये भी पढ़ें-​ जेल की बैरकों में पढ़ने को मजबूर इंग्लिश मीडियम स्कूल के बच्चे, बैठने को जगह नहीं

क्रार्यक्रम के दौरान सांस बहू के बीच परिवार नियोजन के तालमेल बिठाने मे आशा और एएनएम मुख्य भूमिका रही . ब्लॉक में सास बहू सम्मेलन के माध्यम से महिलाओं ने परिवार नियोजन मे आ रही परेशानियो भी साझा किया जा रहा साथ ही उन्हे अपनी बात रखने का एक अवसर भी प्राप्त हुआ.

सम्मेलन में खेल के दौरान भी एएनएम द्वारा बहू को परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने की जानकारी दी. सम्मेलन में आने वाली सास द्वारा बहू को परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने की प्रेरणा दी. साथ ही सम्मेलन में सास-बहु अपने परिवार नियोजन से संबंधित अनुभव को साझा किया.

इन विषयों पर हुई चर्चा
सास-बहू सम्मेलन में एएनएम और आशा द्वारा सीमित परिवार के लाभ, विवाह की सही आयु, विवाह के दो वर्ष बाद पहला बच्चा, पहले और दूसरे बच्चे में कम से कम 3 साल का अंतर, परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधनो के बारें में चर्चा कर सास-बहू को सम्पूर्ण जानकारी दी. वहीं, परिवार कल्याण के स्थाई एवं अस्थाई साधन अपनाने हेतु नजदीकी चिकित्सा संस्थानो पर उपलब्घ सेवाओं की जानकारी दी गई.
Reporter- Subhash Rohiswal

Read More
{}{}