trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11424762
Home >>जोधपुर

भोपालगढ़ में NIOS चेयरपर्सन ने किया अध्ययन केंद्रों का निरीक्षण

जोधपुर के भोपालगढ़ में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान नोयडा की चेयरपर्सन प्रोफेसर सरोज शर्मा ने राजस्थान में तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंत में रविवार को विविध संस्थाओं और संस्थान से जुड़े अध्ययन केंद्रों का भी निरीक्षण किया.   

Advertisement
भोपालगढ़ में NIOS चेयरपर्सन ने किया अध्ययन केंद्रों का निरीक्षण
Stop
Arun Harsh|Updated: Nov 04, 2022, 12:49 PM IST

Bhopalgarh, Jodhpur: राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान नोयडा की चेयरपर्सन प्रोफेसर सरोज शर्मा ने राजस्थान में तीन दिवसीय कार्यक्रम के अंत में रविवार को विविध संस्थाओं और संस्थान से जुड़े अध्ययन केंद्रों का भी निरीक्षण किया. साथ ही इन केंद्रों की व्यवस्थाओं और अध्ययन प्रक्रिया का भी अवलोकन कर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए.

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान मुख्यालय नोयडा की टीम ने संस्थान की चेयरपर्सन प्रोफेसर सरोज शर्मा के नेतृत्व में भोपालगढ़ क्षेत्र के सोयला कस्बे में स्थित मारवाड़ विनर्स पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल में स्थापित राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान के अध्ययन केंद्र तथा व्यवसायिक शिक्षा प्रशिक्षण केंद्र का अवलोकन किया. 

यह भी पढे़ं- कट्टे की नोक पर 'शाहरूख' के बेटे ने किया महिला से दुष्कर्म, परिवार को भी पीटा

इस दौरान उन्होंने केंद्र की गतिविधियों और कार्यों का भी बारीकी से अवलोकन करते हुए इसमें व्यापक सुधार एवं सुविधा विस्तार को लेकर भी आवश्यक सुझाव एवं दिशा-निर्देश भी दिए. इस मौके पर चेयरपर्सन शर्मा के साथ राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान के संयुक्त निदेशक भावना ध्यानी, क्षेत्रीय निदेशक अमरसिंह राठौड़ तथा कंचन बाला कचरू भी मौजूद थे. 

संस्था के निदेशक डॉ गणपतराम जाखड़ ने बताया कि राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान की नोयडा मुख्यालय टीम द्वारा निरीक्षण के बाद सोयला अध्ययन केंद्र की तमाम व्यवस्थाओं पर संतोष जाहिर किया और टीम ने आने वाले समय में नवीन शिक्षा नीति के तहत आवश्यक बदलाव के भी दिशा-निर्देश दिए. इस अवसर पर चेयरपर्सन प्रोफेसर शर्मा ने कहा कि अब सामान्य शिक्षा के साथ-साथ व्यवसायिक शिक्षा पर भी पर्याप्त जोर दिया जाना आवश्यक है, ताकि विद्यार्थी शिक्षा के साथ ही रोजगारपरक शिक्षा भी प्राप्त कर सके. 

मुख्यालय की टीम ने संस्था में विभिन्न प्रयोगशालाओं व प्राथमिक शिक्षा केंद्र का निरीक्षण करने के साथ ही तंवर शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित हाफ़ वे होम का भी निरीक्षण किया. इस अवसर पर विशेष विद्यार्थियों द्वारा हस्तनिर्मित गुलदस्तों से अथितियों का स्वागत किया गया.

यह भी पढे़ं-  शादी के नाम पर माफिया मासूमों से करवा रहे वेश्यावृत्ति, परिजन बोले- लाडो को बचा लो

 

Read More
{}{}