trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12050880
Home >>जोधपुर

Jodhpur: पुरानी पेंशन बहाली को लेकर रेल कर्मचारियों का अनशन

Jodhpur news: एनजेसीए के आव्हान पर रेलवे के कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए तमाम मजूदर संगठनों के क्रामिकों के साथ क्रमिक अनशन शुरू किया.इससे हमको कोई वंचित नहीं कर सकता यदि ऐसा कोई करता है तो भारत के मूल संविधान की अवहेलना करता है.  

Advertisement
Railway employees protest
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jan 09, 2024, 12:14 PM IST

Jodhpur news: एनजेसीए के आव्हान पर रेलवे के कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना बहाली के लिए तमाम मजूदर संगठनों के क्रामिकों के साथ क्रमिक अनशन शुरू किया. क्रमिक अनशन में 21 लोगो ने भूख हड़ताल में बैठकर सरकार से पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग की. नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉईज यूनियन के मण्डल सचिव मनोज कुमार परिहार ने बताया कि पेंशन हम इसलिए मांग करते है कि हम 60 वर्ष की आयु तक दिन रात मेहनत करते हुए भारतीय रेल को देने का काम कर रहे है.

60 वर्ष की आयु तक हम कहीं पर भी किसी प्रकार कोई अन्य कार्य नही कर सकते और 60 वर्ष की आयु के बाद व्यक्ति के कार्य करने की शक्ति कमजोर हो जाती है अर्थात वह 60 वर्ष की आयु के बाद कहीं पर भी कार्य करने के योग्य नहीं रहता इसलिए पेंशन हमारा मूल अधिकार है. इससे हमको कोई वंचित नहीं कर सकता यदि ऐसा कोई करता है तो भारत के मूल संविधान की अवहेलना करता है.

 जो कि भारत सरकार मूल अधिकार का हनन करने का काम कर रही है जिसका हम आज के क्रमिक अनशन के माध्यम से मांग करते है कि सरकार इस पर पुनः मनन कर अपने निर्णयों को बदल कर केंद्रीय व रेल कर्मचारियों को न्याय दिलाते हुए पुरानी पेन्शन योजना लागू करने का काम करे.

जानकारी के मुताबिक 8 से 11 जनवरी तक कर्मचारी क्रमिक भूख हड़ताल करेंगे. कर्मचारियों  कहा कि  सरकार की हठधर्मिता के खिलाफ रोष व्याप्त है. पेंशन बहाली के लिए यह सरकार के लिए आखिरी मौका है. इसके बाद सरकार को हड़ताल का नोटिस दिया जाएगा, जिसकी सारी जिम्मेदारी सरकार की होगी. ऐलान किया कि मांगें पूरी न होने तक आंदोलन जारी रहेगा .

यह भी पढ़ें:दादाल के श्री शिवानन्द मठ परिसर में विप्र प्रतिभा महाकुंभ का हुआ आयोजन, 300 प्रतिभा हुई सम्मानित 

Read More
{}{}