trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11260805
Home >>जोधपुर

Jodhpur: तीन दिन में 40 गायों की मौत, 2 किमी. के दायरे में 70 गाय हो चुकी हैं संक्रमित, चिंता में जिम्मेदार!

Jodhpur: लोहावट पल्ली द्वितीय गांव में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से सिर्फ 1 किलोमीटर के दायरे में बीते दो-तीन दिनों में संक्रामक बीमारी से करीब 40 गायों की मौत हो चुकी है.

Advertisement
Jodhpur: तीन दिन में 40 गायों की मौत, 2 किमी. के दायरे में 70 गाय हो चुकी हैं संक्रमित, चिंता में जिम्मेदार!
Stop
Arun Harsh|Updated: Jul 16, 2022, 10:49 PM IST

Jodhpur: लोहावट पल्ली द्वितीय गांव में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से सिर्फ 1 किलोमीटर के दायरे में बीते दो-तीन दिनों में संक्रामक बीमारी से करीब 40 गायों की मौत हो चुकी है. गायों में बड़े-बड़े फोड़े होने के बाद मुंह से खून निकलता है. करीब आधे घंटे में उनकी मौत हो रही है. गर्भवती गायों के बच्चे भी जन्म से पहले गायों के पेट में खत्म हो रहे हैं. गायों में फैल रही इस बीमारी के कारण पशुपालक चिंता में है. यदि जल्दी समाधान नहीं निकाला गया तो दूसरे गांव में संक्रमण फैलने लगेगा, जिससे और भी गायों की मौत हो सकती है. 

वहीं, पल्ली गांव में 3 दिन में हुई 40 से अधिक गायों की मौत की सूचना के बाद पशु विभाग भी हरकत में आया. संयुक्त निरीक्षक पशुपालन विभाग जोधपुर डॉक्टर संजय सिंधवी,उप निरीक्षक क्षेत्रीय रोग निदान केंद्र जोधपुर डॉ. मिथलेश व्यास,मॉडल अधिकारी लोहावट अनिल कुमार,पशुधन सहायक तुलसाराम समेत पशु डॉक्टरों की एक टीम पल्ली गांव में पहुंची.

 28 बीमार गायों का उपचार कर सैंपल भी लिए.वहीं, गायों की मौत का सिलसिला लगातार जारी है. डॉक्टर संजय सिंह ने ग्रामीणों से बीमार गायों को लेकर सतर्क रहने को कहा. उन्होंने कहा कि संक्रामक रोग के चलते ज्यादा सावधानी बरतें और बीमार पशु से अन्य पशुओं को अलग रखें. ग्रामीणों ने बताया कि गायों की मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. 2 किलोमीटर के दायरे में लगभग सभी घरों की गाये संक्रमण की चपेट में आ चुकी हैं. डॉक्टरों ने पशुपालकों को सुरक्षित तरीके से मृत गायों को दफनाने को कहा है. 

ग्रामीणों ने बताया 2 किलोमीटर के दायरे में 70 से अधिक घरों की गाय संक्रमित हो चुकी हैं. लगातार हो रही गायों की मौत से पशुपालक चिंतित हैं. क्षेत्र में ऐसे कई परिवार हैं जो केवल पशुपालन पर ही निर्भर हैं. इन्हीं से उनकी आजीविका चलती है.

वहीं, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के आसपास कई गाये मर चुकी हैं. ऐसे में स्कूली बच्चों में संक्रमण फैलने की संभावना देखी जा रही है. वहीं, बच्चों को तेज दुर्गंध के बीच पढ़ाई करनी पड़ रही है. वहां आसपास के रहवासी भी दुर्गंध के कारण परेशान हैं.

यह भी पढ़ें - Bassi: पत्नी से हुआ झगड़ा, तो दबा दिया गला, रची बचने की झूठी कहानी

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Read More
{}{}