trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11372560
Home >>जोधपुर

लूणी: एक तरफ लंपी की बीमारी और दूसरी तरफ पॉलीथिन बन रही गोवंश के लिए जानलेवा

प्रदेश में एक तरफ पर गोवंश में लंपी स्किन की बीमारी चल रही है और दूसरी तरफ पॉलिथीन खाकर गौ माताएं अकाल ही मौत का शिकार हो रही हैं. 

Advertisement
लूणी: एक तरफ लंपी की बीमारी और दूसरी तरफ पॉलीथिन बन रही गोवंश के लिए जानलेवा
Stop
Arun Harsh|Updated: Sep 29, 2022, 09:33 AM IST

Luni: जोधपुर के लूणी क्षेत्र के धुंधाडा, सालावास, धवा, लूणी सहित कई गावों में गोवंश लंपी स्किन बीमारी के साथ-साथ पॉलीएथिलीन भी जानलेवा साबित हो रहा है. जानकारी के अनुसार, प्रदेश में एक तरफ पर गोवंश में लंपी स्किन की बीमारी चल रही है और दूसरी तरफ पॉलिथीन खाकर गौ माताएं अकाल ही मौत का शिकार हो रही हैं. 

पॉलीएथिलीन के उपयोग पर पाबंदी के बावजूद भी क्षेत्र में रोक नहीं लगने से मूक जीवों की जान पर बन रही है. कभी हष्ट-पुष्ट दिखने वाले गोवंश और उनके बछड़े पर्याप्त पौष्टिक आहार नहीं मिलने और पशुपालकों द्वारा इन्हें चरने के लिए खुला छोड़ देने के चलते भूख से इधर उधर भटकते गोवंश उन जगह पर पहुंच जाते हैं, जहां गंदगी के ढेर लगे रहते हैं. यहां लोगों द्वारा पॉलीथिन में बांधकर फेंके गए कचरे को खाने के चक्कर में गोवंश पूरी थैली को ही खा जाते हैं. 

कैसे हो जाती है पशु की मौत
पशु चिकित्सकों की मानें तो पॉलीथिन पशुओं के लिए बड़ा खतरा बन गई है. पेट में पॉलीएथिलीन जमा होने से पूरा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है. पेट में खाद्य सामग्री तो पच जाती है, लेकिन पॉलीएथिलीन धीरे-धीरे इनके पेट में जमा होती रहती है और समस्या बढ़ने पर इनकी मौत हो जाती है. 

नहीं हो रही आदेश की पालना
न्यायालय के निर्देश पर सरकार ने पॉलीएथिलीन के उपयोग पर पाबंदी लगा रखी है, लेकिन क्षेत्र में इसकी कहीं कोई पालना नहीं हो रही है. 

यह भी पढ़ेंः 

Chanakya Niti: परिवार में आने वाले अनर्थ का आभास करा देते है ये संकेत, आप भी ध्यान से देखें

Rajasthan : विश्वेंद्र सिंह ने अशोक गहलोत को बताया राजस्थान का हाईकमान, बोले- राजस्थान में वही हैं

Read More
{}{}