Home >>जोधपुर

बिलाड़ा: हनुमान चौक में तीन दिनों से नलों में आ रहा गंदा पानी, बीमारी फैलने का डर, लोगों में आक्रोश

जोधपुर के बिलाड़ा उपखंड के ग्राम पंचायत खारिया मीठापुर के हनुमान चौक क्षेत्र में गत 3 दिनों से नलों में गंदा और बदबूदार पानी आ रहा है. इसके कारण नागरिक परेशान हैं.

Advertisement
बिलाड़ा:  हनुमान चौक में तीन दिनों से नलों में आ रहा गंदा पानी, बीमारी फैलने का डर, लोगों में आक्रोश
Stop
Arun Harsh|Updated: Aug 19, 2022, 05:29 PM IST

बिलाड़ा: जोधपुर के बिलाड़ा उपखंड के ग्राम पंचायत खारिया मीठापुर के हनुमान चौक क्षेत्र में गत 3 दिनों से नलों में गंदा और बदबूदार पानी आ रहा है. इसके कारण नागरिक परेशान हैं. मटमेला, गंदा और बदबूदार पानी वितरित किए जाने की शिकायते नागरिकों द्वारा जलदाय विभाग के कर्मचारियों, अधिकारियों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को कई बार की जा चुकी है. शिकायत करने के बाद भी अभी तक कोई सुधार नहीं हुआ है.

नागरिकों का कहना है इतना गंदा पानी हम कैसे पीएं. ग्रामीणों को अब हर पल बीमारी फैलने का डर सता रहा है. जानकारी के अनुसार लोग मटमैले पानी की समस्या से जूझ रहे हैं. पानी भरते ही मिट्टी की परत बर्तनों की सतह पर दिखने लगती है. समस्या उन घरों के लिए किसी सजा से कम नहीं जो पूरी तरह पानी की सरकारी व्यवस्था पर टिके हैं.

 बारिश का मौसम आने को है और प्री मानसून चल रहा है, ऐसे में चिकित्सक खासतौर पर शुद्ध पानी-पीने की सलाह देते हैं. इससे बीमारियां फैलने का डर बना हुआ है. इन दिनों ग्राम वासी नलों से आ रहे गंदे पानी से परेशान है. पानी इतना ज्यादा गंदा आ रहा है कि इस पानी का उपयोग ना तो पीने के लिए किया जा सकता है और नहीं कोई दूसरे काम में लाया जा सकता है. जबकि वार्डवासियों का कहना है कि नल से आ रहे गंदे पानी की जानकारी कर्मचारियों को दी जा चुकी है.

 फिर भी सक्षम अधिकारी के सुस्त रवैया के चलते सप्लाई के लिए बिछाई गई मेन पाइप लाइन में आई तकनीकी खराबी को सुधारा नहीं जा सका है. जिसका खामियाजा वार्डवासियों को उठाना पड़ रहा है और गंदा पानी पीना व उपयोग में लाने मजबूर है.

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि वे दूषित पानी पीने को मजबूर हैं. इस क्षेत्र में पेयजल पाइप लाइन से मटमैला और गंदा पानी आ रहा है. पानी से बदबू भी आ रही है. जिससे पानी के संक्रमित होने का अंदेशा है. उन्होंने शीघ्र साफ पानी उपलब्ध न किए जाने पर विभाग के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी है.

बीमारी की चपेट में आ सकते हैं
चिकित्सक केबी गर्ग ने बताया कि नलों में आ रहे गंदे पानी की समस्या को जल्द सुधार जाए. लगातार गंदा पानी आता रहा. इसका उपयोग वार्डवासी करते रहे तो बहुत ही जल्द गंदे पानी का उपयोग करने वाले गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं.

{}{}