trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11506888
Home >>जोधपुर

Science Facts: जन्म के बाद मिलती नहीं अगर मां - बाप से शक्ल तो हो सकती है ये खरतनाक बीमारी

Kid Rare illness: जन्म के बाद से ही बच्चा काफी अलग  था. उसकी शक्ल ना तो माता पिता से नहीं मिल रही था बाद में पता चला कि उस  बच्चे को  दुर्लभ बीमारी है.

Advertisement
Science Facts: जन्म के बाद मिलती नहीं अगर मां - बाप से शक्ल तो हो सकती है ये खरतनाक बीमारी
Stop
Anamika Mishra |Updated: Dec 29, 2022, 11:52 PM IST

Kid Rare illness: अक्सर हमने देखा है कि कभी कभी भाई बहनों की शक्ले एक दूसरे से मेल हो जाती है.  पर कभी कभी  इन शक्लों के न मेल होने पर भाई बहन अक्सर हंसी का पात्र बनते है. ऐसा ही एक वाक्या ब्रिटेन में देखने को मिला. जहां  यॉर्कशायर की रहने वाली एक महिला का बच्चा न तो उससे मेल खा रहा था, न ही उसके पिता से. जिसे लेकर  लोग उसका काफी मजाक बनाते थे. इसी वजह से बच्चा काफी गुम सुम रहने लगा. 

यह भी पढ़ेंः Science Facts: आखिर! क्यों समुद्र से दर्द भरी आवाजें दे रही है मून हंपबैक व्हेल

बच्चे में आये इस बदलाव को पहल तो माता पिता ने ज्यादा ध्यान नहीं दिया लेकिन परशानी बढ़ते देख माता पिता ने डॉ. संपर्क किया.   

 एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया. जन्म के बाद से ही वो काफी अलग लग रहा था. उसकी शक्ल ना तो मां से मिल रही थी और ना ही पिता से. यहां तक की बच्चे की आंखों का रंग भी अलग था. उसको लेकर तरह-तरह की बातें होने लगीं. हालांकि, अब महिला ने बताया है कि उसका बच्चा एक दुर्लभ बीमारी का शिकार है. 

ब्रिटेन के  स्थानीय समाचार द सन के मुताबिक, महिला का नाम हन्नाह डोयले है. उन्होंने तीन महीने पहले एक बच्चे को जन्म दिया था. बच्चे का नाम ज़ेंडर रखा. जन्म के समय ही जेडर अजीब दिखता था.  ज़ेंडर का जन्म एक ऐसी स्थिति के साथ हुआ था जो बेहद दुर्लभ है. 

डोयले ने कहा- मेरा बेटा, मेरे या अपने पिता की तरह नहीं दिखता था. उसकी आंखें भी अलग रंग की थीं. अजीब बात यह थी कि उसकी आंखें नीचे की ओर मुड़ी हुई थीं और सिर के पीछे गांठ थी. 

जन्म के वक्त डॉक्टरों और नर्सों  ने हमें बताया कि  चिंता की कोई बात नहीं है औरवह  बिल्कुल ठीक है. लेकिन  फिर  डोयले को कुछ अजीब लगा तो उसने डॉक्टर पर दबाव डाला तो बच्चे के अतिरिक्त टेस्ट किए गए. टेस्ट के बाद बच्चे के शरीर में दुर्लभ गुणसूत्र (Rare Chromosome) का पता चला. टेस्ट में बच्चे में Chromosome Deletion Syndrome नामक दुर्लभ बीमारी पाई गई. यह सिंड्रोम बच्चे की वृद्धि और प्रगति को प्रभावित करता है. बताया गया कि ज़ेंडर एकमात्र बच्चा है जिसमें यह पाया गया है.   

इस सिंड्रोम से बच्चे के चेहर  पर ही नहीं बल्कि उनकी ग्रोथ पर भी असर पड़ता है.  फिलहाल जेंडर अपने तरीके से ठीक विकास कर रहा है और उसे कोई दिक्कत नहीं हो रही है, लेकिन उसके हार्ट की सर्जरी होनी बाकी है.

यह भी पढ़ेंः Science Facts रात में क्यों डरावनी आवाजों से आपके घरों में दस्तक देते हैं कुत्ते

 

Read More
{}{}