trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11393798
Home >>nagaur

दिवाली से पहले इस दिन बनेगा शुभ योग, इस मुहूर्त में खरीदारी से घर आएंगे लक्ष्मी-कुबेर

कार्तिक मास में दीपावली से पहले आने वाले पुष्य नक्षत्र में लोग जमकर खरीददारी करते हैं और इस बार का पुष्य नक्षत्र और भी मंगलकारी सिद्ध होने वाला है. क्योंकि 18 अक्टूबर को मंगलवार के दिन पुष्य नक्षत्र का समय सुबह 4.49 बजे से लेकर अगले दिन सुबह 6.19 बजे तक है. 

Advertisement
दिवाली से पहले इस दिन बनेगा शुभ योग, इस मुहूर्त में खरीदारी से घर आएंगे लक्ष्मी-कुबेर
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 13, 2022, 08:52 PM IST

NAGAUR: इस बार दिवाली से पहले ही आपके घरों में लक्ष्मी और कुबेर आ रहे हैं. वजह है दीपावली से पूर्व आने वाला पुष्य नक्षत्र. वैसे तो पुष्य नक्षत्र हिन्दू धर्म में अपने आप में शुभ कार्यों के लिहाज से महत्वपूर्ण है, लेकिन दीपावली से पूर्व कार्तिक मास के पुष्य नक्षत्र को और अधिक फलदाई माना गया है. क्योंकि इसबार पुष्य नक्षत्र मंगलवार को होने वाला है. इसीलिए इसे मांग पुष्य भी कहा गया है.

लोग इस मुहूर्त पर सुख-समृद्धि की कामना करते हैं और जमकर खरीदारी करते हैं. इसके साथ ही लोग घर, वाहन, समेत सोने चांदी और हीरे की खरीदारी करते हैं. गुवाहाटी के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित विकास तिवाड़ी की मानें तो 18 अक्टूबर पुष्य नक्षत्र खरीददारी के लिए शुभ योग है. लंबे समय बाद यह संयोग बन रहा है. इसलिए इस दिन खरीदारी करने का एक अलग और अनूठा महत्व है. 

यह भी पढ़ें: बीसीसीआई प्रेसिडेंट से हटते ही गांगुली ने तोड़ी चुप्पी, हमेशा के लिए कोई एक पद पर नहीं रह सकता

पुष्य नक्षत्र में शुरू करें नए कार्य

विकास तिवाड़ी की मानें तो ज्योतिष शास्त्र में पुष्य नक्षत्र को नक्षत्रों का राजा माना गया है. पुष्य नक्षत्र सुख समृद्धि प्रदान करने वाला एवं लाभकारी नक्षत्र है, पुष्य का मतलब पोषण करने वाला, यानी  नए कार्य की शुरुआत एवं खरीददारी के लिए अत्यंत शुभ मुहूर्त है.

प्रोपर्टी और वाहन खरीदने के लिए विशेष दिन

जब भी पुष्य नक्षत्र मंगलवार के दिन होता है तो नई प्रोपर्टी या वाहन खरीदने के लिए विशेष फलदायक शुभ मुहूर्त होता है. क्योंकि ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, भूमि और वाहन पर मंगल ग्रह का विशेष आधिपत्य होता हैं.

इस दिन कैसी रहेगी ग्रहों की स्थिति

18 अक्टूबर 2022 मंगलवार के दिन पुष्य नक्षत्र का समय भारत के उत्तरी, दक्षिणी, एवं पूर्वी भागों में सुबह 4.49 बजे से 19 अक्टूबर सुबह 6.19 बजे तक है. दीपावली के दौरान पुष्य नक्षत्र में बही खाता बदलने सोना चांदी बर्तन नए आभूषण नवीन वस्त्र वाहन फर्नीचर इत्यादि खरीदने के लिए अत्यंत शुभ माना गया है.

यह भी पढ़ें: पायलट के गढ़ में अशोक चांदना का 'शक्ति प्रदर्शन', तलवार से केक काट दिया ये बड़ा संदेश

ज्योतिर्विद विकास तिवाड़ी ने बताया शुभ योग एवं ग्रह नक्षत्रों के संयोग से खरीददारी एवं मंगलकारी धार्मिक पूजा अनुष्ठान के लिए पुष्य नक्षत्र बेहद शुभ फल प्रदान करने वाला होता है. 18 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र में शुक्र और सूर्य दोनो मिलकर तुला राशि मे विराजमान रहेंगे. इससे कन्या, धनु, मकर राशि के जातकों के लिए विशेष लाभदायक स्थिति बनेगी.

REPORTER - HANUMAN TANWAR

Read More
{}{}