trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11315369
Home >>जोधपुर

जोधपुर: रेलवे के सारे कंट्रोल रूम होंगे एक छत के नीचे, इलेक्ट्रिक ट्रेनों की मॉनिटरिंग भी संभव

प्रदेश उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम ऑफिस में कार्यरत सभी शाखाओं के कंट्रोल रूम जल्द ही एक छत के नीचे होंगे.प्रथम तल पर गति शक्ति टर्मिनल का कार्यालय होगा, दूसरी मंजिल पर सभी ब्रांचों के रिमोट कंट्रोल होंगे और नए भवन से मंडल पर चल रहें विद्युतीकरण कार्यों की मॉनिटरिंग भी हो सकेगी. 

Advertisement
उत्तर-पश्चिम रेलवे जोधपुर
Stop
Arun Harsh|Updated: Aug 23, 2022, 01:00 PM IST

Jodhpur: प्रदेश उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर डीआरएम ऑफिस में कार्यरत सभी शाखाओं के कंट्रोल रूम जल्द ही एक छत के नीचे होंगे. इसके लिए पांच करोड़ रुपए की लागत से एक रिमोट कंट्रोल सेंटर का निर्माण करवाया जा रहा है. मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि मंडल कार्यालय में विभिन्न कंट्रोल रूम स्थापित हैं, जिसमें वाणिज्य, परिचालन, बिजली, कर्षण, इंजीनियरिंग इत्यादि प्रमुख हैं. इनमें बेहतर तालमेल विकसित करने और रेल कार्य में सुगमता लाने के महत्ती उद्देश्य से डीआरएम ऑफिस परिसर में दो मंजिला रिमोट कंट्रोल सेंटर का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है.

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि करीब पांच करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस सेंटर के प्रथम तल पर गति शक्ति टर्मिनल का कार्यालय होगा, दूसरी मंजिल पर सभी ब्रांचों के रिमोट कंट्रोल होंगे और नए भवन से मंडल पर चल रहें विद्युतीकरण कार्यों की मॉनिटरिंग भी हो सकेगी. डीआरएम के अनुसार नए सेंटर से जोधपुर मंडल के विद्युतीकरण कार्य की मॉनिटरिंग के साथ -साथ मंडल से चलने और गुजरने वाली सभी ट्रेनों तथा निकट भविष्य में प्रारंभ होने वाले इलेक्ट्रिक ट्रेनों की मॉनिटरिंग भी इसी सेंटर से की जा सकेगी. इस बहुद्देश्यीय सेंटर का निर्माण अगले वर्ष मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य है.

मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय परिसर में अकाउंट ऑफिस के पास स्थित स्थान पर इस नए रिमोट कंट्रोल सेंटर का निर्माण करवाया जा रहा है. जिसका शिलान्यास मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडे ने 2021 में किया था. मौजूदा समय में डीआरएम ऑफिस में विभिन्न शाखाओं के कंट्रोल रूम अलग-अलग है और उनमें परस्पर सामंजस्य बैठाने की समस्या है. नए भवन में सभी कंट्रोल एक साथ होने से ट्रेन संचालन व अन्य कार्यों में सुविधा मिलेगी.

जोधपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : टोंक में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, घरों में भरा पानी, सड़कें बनी दरिया

ये भी पढ़ें : माही बांध में पानी की आवक जारी, 16 गेट बांध के खुले, प्रशासन ने अलर्ट किया जारी

Read More
{}{}