trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11211305
Home >>Jhunjhunu

स्वास्थ्य और आंगनबाड़ी केंद्रों पर मनाया शक्ति दिवस, अब ये माह के हर मंगलवार मनेगा

झुंझुनूं में खून की कमी से होने वाले शारीरिक और मानसिक नुकसान को रोकने लिए झुंझुनूं जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों और स्वास्थ्य केंद्रों पर "शक्ति दिवस" मनाया गया. एनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के तहत आयोजित किए गए कार्यक्रम.  

Advertisement
झुंझुनूं जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों और स्वास्थ्य केंद्रों पर "शक्ति दिवस" मनाया गया.
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 07, 2022, 04:28 PM IST

झुंझुनूंः खून की कमी से होने वाले शारीरिक और मानसिक नुकसान को रोकने लिए झुंझुनूं जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों और स्वास्थ्य केंद्रों पर "शक्ति दिवस" मनाया गया. एनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के तहत आयोजित किए गए कार्यक्रम के तहत 'शक्ति दिवस' पर आशा सहयोगिनियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से स्कूल नहीं जाने वाली किशोर किशोरियों, बच्चों और महिलाओं, गर्भवती व धात्री महिलाओं को एनिमिया की जानकारी दी गई. अब प्रत्येक माह के पहले मंगलवार को आंगनबाड़ी केंद्र बुलाया जाएगा. उनको यह जानकारी देने का कार्यक्रम शुरू किया गया है. 

झुंझुनूं शहर में बसंत विहार स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने इस अभियान का शुभारंभ किया. उन्होंने बताया कि छह माह से 59 माह तक के बच्चों, पांच से नौ वर्ष तक के विद्यालय नहीं जाने वाले बच्चों, 10 से 19 साल तक की विद्यालय नहीं जाने वाली सभी किशोरी, बालिकाओं और  20 से 24 साल की विवाहित महिलाओं, गर्भवती व धात्री माताओं को आंगनबाड़ी केंद्र पर आशा सहयोगिनी द्वारा मोबिलाइज किया जाएगा.

 आशा द्वारा 6 से 59 माह तक के बच्चों को 1 एमएम आईएफए सिरप पिलाई जाएगी. वहीं, पांच से नौ साल के विद्यालय नहीं जाने वाले बच्चों को आईएफए की गुलाबी गोली खिलाई जाएगी. ताकि उनके शरीर में खून की कमी नहीं हो. वहीं 10 से 19 साल की विद्यालय नहीं जाने वाली सभी किशोरी बालिकाओं को आईएफए की नीली गोली खिलाई जाएगी. आशा बच्चों, किशोरी बालिकाओं, विवाहित, गर्भवर्ती और धात्री महिलाओं की शारीरिक लक्षणों के आधार पर एनीमिया की रोकथाम के लिए स्क्रीनिंग भी की जाएगी. डॉ. गुर्जर ने बताया कि पहले शक्ति दिवस के सफल आयोजन के लिए मॉनिटरिंग का जिम्मा सात अधिकारियों और समन्वयकों को दिया है.

यह भी पढ़ें- Indian Railways: बिजली के भरोसे नहीं अब सौर ऊर्जा से संचालित होंगे रेलवे स्टेशन, जानिए कौनसा होगा पहला स्टेशन

 सीएमएचओ डॉ. गुर्जर ने आदेश जारी कर ब्लॉक बुहाना व सूरजगढ़ में डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राजकुमार डांगी, ब्लॉक खेतड़ी में डीटीओ डॉ. विजय सिंह, ब्लॉक नवलगढ़ में आरसीएचओ डॉ. दयानंद सिंह, ब्लॉक मलसीसर में डीपीसी डॉ. जितेंद्र सिंह, ब्लॉक उदयपुरवाटी में डिप्टी सीएमएचओ (प.क.) डॉ. नरोत्तम जांगिड़, ब्लॉक चिड़ावा में डीपीएम डॉ विक्रम सिंह और ब्लॉक झुंझुनूं में डीएसी संजीव महला को मोनिटरिंग के लिये नियुक्ति किया है.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें 

Read More
{}{}