trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11386768
Home >>Jhunjhunu

Jhunjhunu: झुंझुनू में बनेगा मेडिकल कॉलेज,13 अक्टूबर को शिलान्यास में PM मोदी होंगे शामिल

झुंझुनूं में मेडिकल कॉलेज का विधिवत रूप से शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, प्रदेश के चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीणा समेत सीनियर्स अधिकारी वर्चुअली इस कॉलेज का शिलान्यास करेंगे. झुंझुनूं में इस कार्यक्रम का आयोजन परिवहन मृत्री बृजेंद्र ओला और सांसद नरेंद्र कुमार के आतिथ्य में किया जाएगा.

Advertisement
ऐसा होगा झुंझुनू मेडिकल कॉलेज
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 09, 2022, 12:33 PM IST

Jhunjhunu: झुंझुनूं में 2019 में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की घोषणा तीन साल बाद धरातल पर उतरेगी. आखिरकार वो दिन आ ही गया जब झुंझुनूं मेडिकल कॉलेज का विधिवत रूप से शिलान्यास होगा. बीडीके अस्पताल के पीएमओ डॉ. कमलेश झाझड़िया ने बताया कि 13 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, प्रदेश के चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीणा समेत सीनियर्स अधिकारी वर्चुअली इस कॉलेज का शिलान्यास करेंगे. वहीं झुंझुनूं में इस कार्यक्रम का आयोजन परिवहन मृत्री बृजेंद्र ओला और सांसद नरेंद्र कुमार के आतिथ्य में किया जाएगा. डॉ. झाझड़िया ने 13 अक्टूबर को कार्यक्रम तय होने के बाद को अरड़ावता में परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला से मुलाकात की और कार्यक्रम की रूपरेखा तय की. डॉ. झाझड़िया ने बताया कि परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला के प्रयासों से झुंझुनूं में मेडिकल कॉलेज का सपना साकार होने जा रहा है. उन्होंने बताया कि पहले चरण में 221.42 करोड़ रूपए के कार्य होंगे, जिसके लिए वर्कऑर्डर ना केवल जारी हो चुके हैं, बल्कि काम भी शुरू हो चुका है.

समसपुर में खड़ी होंगी आठ मंजिला बिल्डिंग

पहले चरण में समसपुर स्थित मेडिकल कॉलेज में 2 आठ मंजिला बिल्डिंग बनेंगी. इनमें से एक बॉयज, तो दूसरा गर्ल्स हॉस्टल होगा. इसके अलावा ग्राउंड पर तीन मंजिला एकेडमिक भवन, ग्राउंड पर एक मंजिला मैस, ग्राउंड और एक मंजिला प्रिंसीपल रेजीडेंस, ग्राउंड और चार मंजिला भवन टीचिंग स्टाफ, दो मंजिला भवन नॉन टिचिंग स्टाफ, ग्राउंड प्लस दो मंजिला भवन क्लास फोर्थ स्टाफ के लिए बनेगा. यही नहीं इंडोर स्पोर्ट्स ब्लॉक तथा ओपन एयर थिएटर भी बनाया जाएगा. इन कामों के लिए 141.42 करोड़ रूपए स्वीकृत किए गए है.

बीडीके अस्पताल की भी बदल जाएगी सूरत

मेडिकल कॉलेज के साथ बीडीके अस्पताल की सूरत बदलने वाली है, क्योंकि बीडीके अस्पताल में भी बैड्स की क्षमता बढाई जाने के अलावा अलग से भवन बनाया जाएगा, जिसे कॉलेज के साथ जोड़ा जाएगा. बीडीके अस्पताल में ग्राउंड के साथ चार मंजिला भवन बनेगा, जिसमें ओपीडी और आईपीडी होगी. यही नहीं ऑक्सीजन, लाउंड्री, किचन, ईएसएस और बायो मेडिकल के लिए भी अलग से भवन बनेंगे.

अंडरग्राउंड हो जाएगी बीडीके में पार्किंग

पीएमओ डॉ. कमलेश झाझड़िया ने बताया कि पहले जो डीपीआर और नक्शा बनाया गया था, उसमें पार्किंग को लेकर समुचित व्यवस्था नहीं की गई थी लेकिन उनके पदभार संभालने के बाद जब उन्होंने फाइल देखी तो उन्हें यह सबसे बड़ी समस्या दिखी. इसलिए अब अंडरग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था बीडीके अस्पताल में सुनिश्चित की गई है. जिसमें एक साथ 100 से अधिक गाड़ियां और 200 से अधिक बाइक्स आसानी से पार्क की जा सकेगी.

20 जनवरी 2021 तक पूरा करना है काम

पीएमओ डॉ. कमलेश झाझड़िया ने बताया कि पहले फेज के काम के लिए भवन निर्माण कर रही कंपनी को समय दिया गया है. वह 20 जनवरी 2024 तक पहले चरण का काम पूरा करके देगी हालांकि शिलान्यास कार्यक्रम 13 अक्टूबर को होगा, लेकिन काम 21 जुलाई से शुरू कर दिया गया है.

8 से शुरू हुई थी 13.79 हेक्टेयर तक पहुंची जमीन

जानकारी में सामने आया कि 2019 में जब मेडिकल खोले जाने की घोषणा हुई थी, तो सबसे पहले 8 हेक्टेयर जमीन का आवंटन किया गया था लेकिन इसके बाद एक अलग आदेश जारी कर इसमें 1.62 हेक्टेयर का और अतिरिक्त आवंटन किया गया, लेकिन यह जमीन भी कम लगी तो इनमें दो अलग-अलग आदेशों से 3.97 हेक्टेयर तथा 0.05 हेक्टेयर जमीन और दी गई. अब 13.79 हेक्टेयर जमीन पर मेडिकल कॉलेज बनेगा.

रोड़ भी दोगुनी से ज्यादा होगी चौड़ी 

पीएमओ ने बताया कि मेडिकल कॉलेज तक पहुंचने की अप्रोच सड़क फिलहाल 25 फुट चौड़ी है, जिसे दोगुनी से ज्यादा, यानि कि 60 फुट तक चौड़ी किया जाएगा, जिसकी स्वीकृति मिल गई है. जिसका काम भी जल्द शुरू होने की उम्मीद है.

विधायक कोटे से भी खर्च हुए पैसे

परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला समसपुर में मेडिकल कॉलेज खोले जाने के लिए लगातार प्रयास कर रहें हैं और अपनी तरफ से भी कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते. यही कारण है कि इस जमीन के उपर से गुजर रही बिजली लाइनों को उन्होंने विधायक कोटे से पैसे देकर हटवाया. यही नहीं पानी की लाइनों को हटवाने के लिए भी उन्होंने विधायक कोटे से 41.08 लाख रूपए खर्च किए, लेकिन अपनी तरफ से कोई देरी नहीं होने दी.

Reporter - Sandeep Kedia

यह भी पढे़ंः 

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भंवर लाल शर्मा का निधन, सीएम गहलोत ने जताई संवेदना

Viral Video: राजेंद्र गुढ़ा ने कहा, सचिन पायलट के साथ चट्टान की तरह साथ रहूंगा

 

 

 

Read More
{}{}