trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11252847
Home >>Jhunjhunu

शाकंभरी की पहाड़ियों में हुई बारिश, तीन साल से कर रहे थे बांध की चादर चढ़ने का इंतजार

झुंझुनूं के शाकंभरी की पहाड़ियों में जमकर बारिश हुई. अच्छी बरसात होने से क्षेत्र में मौसम खुशनुमा हो गया. 

Advertisement
शाकंभरी की पहाड़ियों में हुई बारिश, तीन साल से कर रहे थे बांध की चादर चढ़ने का इंतजार
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 11, 2022, 02:24 PM IST

Udaipurwati: झुंझुनूं के शाकंभरी की पहाड़ियों में जमकर बारिश हुई. अच्छी बरसात होने से क्षेत्र में मौसम खुशनुमा हो गया. सीजन में पहली बार हजारों लोगों ने शाकंभरी पहुंचकर पिकनिक मनाई गई. अच्छी बरसात होने से नदी-नालों में पानी का बहाव काफी तेज और अच्छा हो गया है.

यह भी पढ़ें - झुंझुनूं प्रवास खत्म कर लौटे आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, खेमी शक्ति मंदिर में ली कई बैठकें

वहीं, शाकंभरी पीठ पर सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने बरसात में झरने के नीचें नहाने का आनंद लिया. शाकंभरी के रास्ते में स्थित कोट बांध पर इस मौसम में पहली बार दिनभर हजारों लोगों ने पिकनिक की. बांध पर दिनभर पर्यटकों की भीड़ रही. कोट बांध के सामने आम्र वृक्षों के बगीचें में लोगों ने सामूहिक भोजन का आनंद लिया.

अरावली की पहाड़ियों में छाई हरितिमा की चादर देखकर पर्यटकों ने दिनभर खूब मजें किए. सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने कोट बांध के निकट प्राचीन शिव मंदिर में दर्शन किए. वहां लोगों ने आश्रम के महंत योगी जीवननाथ महाराज को श्रद्धांजलि अर्पित की. साध्वी योगश्री ने पर्यटकों को वहां की प्राकृतिक और आध्यात्मिक विशेषताऔं और दुर्लभ पेड़-पौधे आदि के बारे में जानकारी दी.

शाकंभरी के रास्ते में स्थित कोट बांध,भराव क्षमता से अब महज तीन फीट दूर है. 25 फीट भराव क्षमता वाले इस बांध में अब तक लगभग 22 फीट पानी आ गया है. लोग तीन साल से बांध पर पानी की चादर चढ़ने का इंतजार कर रहे हैं. कोरोना के दौरान बरसात कम होने से पर्यटक भी कम आने लगे और बांध पर चादर भी नहीं चढ़ी. अगर एक बार भी अच्छी बरसात आ जाए तो बांध पर चादर चढ़ सकती है. कोट बांध पर चादर चढ़ने का दृश्य देखने के लिए शेखावाटी सहित दूर-दूर के लोग इंतजार कर रहे हैं.

Reporter: Sandeep Kedia

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Read More
{}{}