trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12173786
Home >>Jhunjhunu

Holi 2024 : रंगों में सराबोर हुए विदेशी सैलानी, पर्यटन नगरी मण्डावा में होली की धूम

Holi 2024 : होली का रंग सिर्फ देशवासियों पर ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानियों पर भी चढ़ा हुआ है. विश्व भर में पर्यटन नगरी के रूप में अपनी अलग पहचान रखने वाले राजस्थान के मंडावा कस्बे में विदेशी सैलानियों ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली खेली.

Advertisement
Holi 2024 : रंगों में सराबोर हुए विदेशी सैलानी, पर्यटन नगरी मण्डावा में होली की धूम
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Mar 25, 2024, 04:55 PM IST

Holi 2024 : होली का रंग सिर्फ देशवासियों पर ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानियों पर भी चढ़ा हुआ है. विश्व भर में पर्यटन नगरी के रूप में अपनी अलग पहचान रखने वाले राजस्थान के मंडावा कस्बे में विदेशी सैलानियों ने एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली खेली.

विदेशी सैलानियों ने मंडावा कस्बे में धुलण्डी पर निकाले जा रहे गैर जुलूस में भाग लिया और जमकर यहां के धमालों पर डांस किया मण्डावा नगर पालिका चौक से शुरू हुआ धूलंडी का गैर जुलूस मंडावा कस्बे के विभिन्न मार्गो से निकल गया गैर जुलूस में डप मंडलीया रंग बिरंगी पोशाक के पहनकर उमंग और उत्साह के साथ फाल्गुनी गानों पर अपनी प्रस्तुतियां दी.

इन फाल्गुनी गानों की प्रतुस्तियों पर विदेशी सैलानी अपने आप को झूमने से नहीं रोक सके. आपको बता दें कि झुंझुनूं जिले के मंडावा कस्बे में सात समंदर पार से विदेशी सैलानी गुलाल की होली खेलने के लिए यहां पर पहुंचते हैं. मंडावा कस्बे की होली सांप्रदायिक सौहार्द के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की एक अनूठी मिसाल है. यहां पर सूखे रंगों के साथ होली खेली जाती है. मंडावा में होली पर्व को लेकर लोगों का पुराना नाता रहा है.

ये भी पढ़ें- पूरे राजस्थान में मची फाग उत्सव होली की धूम, CM भजनलाल शर्मा समेत कई नेताओं ने दी शुभकामनाएं

मंडावा कस्बे में वर्षों पुरानी हवेलियों में उकेरे भित्ति चित्रों द्वारा होली पर्व के प्रति लगाव एवं प्रेम की गाथा पेश किया गया है. मंडावा कस्बे की हवेलियों में भित्ति चित्रों के रूप में देवी-देवताओं के चित्रों सहित होली खेलते श्रीकृष्ण -गोपियां सहित अनेक होली के दृश्यों का चित्रांकन भी देखा जा सकता है. खासतौर से विदेशी मेहमान मंडावा में हेरिटेज पर्यटन का आनंद लेने के लिए आते हैं और गेर और होली महोत्सव में मंडावा आने वाले विदेशी पर्यटक शामिल होकर होली का लुफ्त उठाते हैं.

 

Read More
{}{}