trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11378550
Home >>Jhunjhunu

रामलीला में 8 साल का बच्चा सीता के रोल में कर रहा कमाल, अभिनय देख लोग कर रहे वाह-वाह

झुंझुनूं जिले के खेतड़ी के आदर्श रामलीला मंडल में पांचवी कक्षा के एक 8 वर्षीय बालक ने अपने अभिनय के जरिए सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया है. उसने सीता के किरदार को ना सिर्फ उसने जीवंत कर दिया, बल्कि पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है.

Advertisement
रामलीला में 8 साल का बच्चा सीता के रोल में कर रहा कमाल, अभिनय देख लोग कर रहे वाह-वाह
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 03, 2022, 04:05 PM IST

Khetri: कहा जाता है कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती है. प्रतिभा या तो जन्मजात अर्जित होती है या फिर ईश्वर के आशीर्वाद से प्रतिभा निखर कर आती है. ऐसा ही एक उदाहरण झुंझुनूं जिले के खेतड़ी के आदर्श रामलीला मंडल में देखने को मिल रहा है. जिसमें पांचवी कक्षा के एक 8 वर्षीय बालक ने अपने अभिनय के जरिए सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया है और उसके द्वारा निभाए जा रहे सीता के किरदार को ना सिर्फ उसने जीवंत कर दिया, बल्कि पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है.

रक्षक बना भक्षक: पुलिस की बर्बरता से कांपा परिवार, नाबालिगों को नंगा कर पीटा, प्राइवेट पार्ट में मिर्ची डालने और दागने की धमकी..

खूब वाहवाही बटोरी

पिछले 35 वर्षों से खेतड़ी भोपालगढ़ स्थित गोपीनाथ मंदिर के संत रसिक मोहन दास महाराज के सानिध्य में रामलीला का मंचन आदर्श रामलीला मंडल के द्वारा कस्बे की अनाज मंडी में किया जा रहा है. इस 10 दिवसीय रामलीला में नारद मोह, रावण बाणासुर संवाद, भरत मिलाप, लक्ष्मण परशुराम संवाद, अंगद रावण संवाद ,राम विलाप की लीला का सचित्र वर्णन किया जाता है. लेकिन इस बार एक नन्हें बालक ने सभी को रामलीला में आने को मजबूर कर दिया है. पांचवीं कक्षा के 8 वर्षीय बालक मारुति खेतड़ी के अनाज मंडी में हो रही रामलीला में सीता का किरदार निभा रहा है और अपनी नृत्य नाटिका की वजह से खूब वाहवाही बटोर रहा है.

मेकअप में भी करता है सहयोग 

मारुति पर्दे के आगे तो अपने अभिनय का लोहा मनवा ही रहा है. लेकिन पर्दे के पीछे भी वह कलाकारों के साथ अपनी उपयोगिता दर्शा रहा है. जब रामलीला में अभिनय करने वाले पात्र अपना मेकअप कर तैयार हो रहे होते हैं तब भी वह अपना पूरा सहयोग देता है. मारुति ने रावण के मेकअप में सहयोग किया. नन्हें बालक मारुति ने बताया कि वह पांचवी कक्षा में अध्ययनरत है तथा पिछले तीन-चार वर्षा से रामलीला में अभिनय करना है.

साथ ही नानी बाई का मायरा और अन्य भजन भी गाता है. उसके पिताजी रामलीला में काम करते हैं तब उसे भी प्रेरणा मिली और आज भगवान श्री राम उसके आदर्श है. वही रामलीला के डायरेक्टर ललित शर्मा ने बताया कि पिछले 35 वर्षों से अनाज मंडी में रामलीला का मंचन किया जा रहा है, लेकिन इस नन्ने बालक मारुति ने सभी का मन मोह लिया है. दूरदराज से दर्शक इसका अभिनय देखने के लिए आते हैं. जनप्रतिनिधि भामाशाह बच्चे का सम्मान कर रहे हैं. भगवान के प्रति नन्हें बालक की आस्था देखकर अन्य बच्चों को से प्रेरणा लेनी चाहिए. बीती रात आदर्श रामलीला मंडल में भरत मिलाप और सीता हरण की लीला का मंचन किया गया.

Reporter- Sandeep Kedia

Read More
{}{}