trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11928855
Home >>Jhalawar

झालरापाटन: 107 फीट की ऊंचाई पर चढ़कर, सूर्य मंदिर के शिखर पर लगाई नई ध्वज पताका

Jhalawar latest news: राजस्थान के झालावाड़ जिले के झालरापाटन स्थित अति प्राचीन सूर्य मंदिर पर विजयादशमी के अवसर पर वर्षों पुरानी परंपरा के मुताबिक आज नई ध्वज पताका स्थापित की गई. शहर के अर्जुन सोनी ने करीब 107 फीट ऊंचाई पर बिना किसी अतिरिक्त सुरक्षा संसाधनों के मंदिर शिखर तक चढ़कर धार्मिक ध्वज पताका को स्थापित किया.

Advertisement
 झालरापाटन: 107 फीट की ऊंचाई पर चढ़कर, सूर्य मंदिर के शिखर पर लगाई नई ध्वज पताका
Stop
Mahesh Parihar|Updated: Oct 24, 2023, 03:45 PM IST

Jhalawar news: राजस्थान के झालावाड़ जिले के झालरापाटन स्थित अति प्राचीन सूर्य मंदिर पर विजयादशमी के अवसर पर वर्षों पुरानी परंपरा के मुताबिक आज नई ध्वज पताका स्थापित की गई. ध्वज पताका को फहराने के लिए पहले विधि-विधान से पूजन किया गया, उसके बाद शहर के अर्जुन सोनी ने करीब 107 फीट ऊंचाई पर बिना किसी अतिरिक्त सुरक्षा संसाधनों के मंदिर शिखर तक चढ़कर धार्मिक ध्वज पताका को स्थापित किया.

वर्षों से चली आ रही परंपरा के मुताबिक झालरापाटन के 11 वीं शताब्दी के बने अति प्राचीन सूर्य मंदिर पर विजयादशमी के अवसर पर नई ध्वज पताका स्थापित करने की परंपरा चली आ रही है. इस अवसर पर आज सूर्य मंदिर परिसर में पहले नई ध्वज पताका का विधि-विधान से पूजन किया गया, फिर झालरापाटन निवासी युवक अर्जुन सोनी इस ध्वज को लेकर निकल पड़े मंदिर के शिखर की ओर जिसकी ऊंचाई करीब 107 फिट से भी अधिक है. अर्जुन सोनी बीते कई वर्षों से लगातार विजयादशमी के अवसर पर सूर्य मंदिर पर ध्वज पताका को बदलने का कार्य करते आ रहे हैं.

यह भी पढ़े- अपनी सीट पर चुनावी अभियान में जुटे अशोक गहलोत, BJP ने अभी तक घोषित नहीं किया उम्मीदवार

इस वर्ष भी अर्जुन सोनी देखते ही देखते भय पैदा करने वाली ऊंचाई पर पहुंच गए और नई पताका को फहराया. परंपरा मुताबिक शिखर पर पहुंचकर वहां स्थापित झालर व घंटीया भी बजायी और सकुशल वापस नीचे आ गए. इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु सूर्य मंदिर के आसपास जमा रहे और इस हैरतअंगेज कारनामे को देखकर दांतो तले उंगली दबाने को मजबूर हो गए.

 हालांकि इस दौरान नागरिको के द्वारा ढोलकी थाप और धार्मिक जयकारों से अर्जुन सोनी को प्रोत्साहित किया जाता रहा. बाद में नीचे सकुशल उतरे अर्जुन का सूर्य मंदिर समिति के सदस्यों ने अभिवादन भी किया. अर्जुन सोनी का कहना है कि वह यह कार्य किसी लाभ के लिए नहीं, बल्कि भगवान पद्मनाभ के आशीर्वाद के लिए करते हैं और जब तक जिंदा है तब तक प्रतिवर्ष ध्वज पताका फहराते रहेंगे.

Read More
{}{}