trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11624557
Home >>Jalore

Jalore: शहीद दिवस पर अहिंसा मार्च और श्रद्धांजलि कार्यक्रम का किया गया आयोजन

Jalore: शहीद दिवस पर अहिंसा मार्च और श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया.जिला अहिंसा प्रकोष्ठ के संयोजक नैनसिंह राजपुरोहित ने कहा कि भावी पीढ़ी को प्रेरणा देने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा हैं.   

Advertisement
Jalore: शहीद दिवस पर अहिंसा मार्च और श्रद्धांजलि कार्यक्रम का किया गया आयोजन
Stop
Dungar Singh|Updated: Mar 24, 2023, 10:31 AM IST

Jalore: जिले में स्वतंत्रता सैनानी शहीद भगत सिंह, राजगुरू एवं सुखदेव की स्मृति में शहीद दिवस पर अहिंसा मार्च व श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिला मुख्यालय पर शहीद दिवस पर नगर परिषद सभागार में जिला कलेक्टर निशान्त जैन व जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू ने स्वतंत्रता सैनानी शहीद भगत सिंह, राजगुरूव व सुखदेव की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इसके बाद सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर जिला कलेक्टर निशान्त जैन ने कविता के साथ अपना उद्बोधन देते हुए कहा कि शहीदों ने अपनी सुख-सुविधाओं को तिलांजलि देकर युवा अवस्था में ही अपना जीवन मातृभूमि की सेवा में समर्पित कर दिया. हमें भी शहीदों से प्रेरणा लेकर संकल्प के साथ अपने दायित्व का निर्वहन कर देश निर्माण में अपना योगदान देना होगा.

जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू ने कहा कि स्वतंत्रता सैनानी शहीद भगत सिंह, राजगुरू व सुखदेव ने छोटी उम्र में ही आजादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए इसलिए हमें भी उनके आदर्शों पर चलकर अपने स्वार्थ को छोड़कर देश हित में अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए.

जिला अहिंसा प्रकोष्ठ के संयोजक नैनसिंह राजपुरोहित ने कहा कि अहिंसा निदेशालय द्वारा शहीदों के आदर्शों से देश की भावी पीढ़ी को प्रेरणा देने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा हैं. उन्होंने देश की आजादी दिलाने वाले क्रांतिकारियों को नमन करते हुए इनके आदर्शों पर चलने की बात कही.

समारोह के दौरान विक्रम पुरी ने ‘‘मेरा रंग दे बसंती चोला.............’’ देशभक्ति गीत का गायन की आकर्षक प्रस्तुति देकर श्रोताओं को राष्ट्रभक्ति से सरोबार किया. समारोह के बाद अतिथियों द्वारा नगर परिषद द्वार से अहिंसा मार्च को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया. एनसीसी व एनएसएस के स्वयंसेवक, स्काउट, नर्सिंग प्रशिक्षु, विद्यालय के छात्र-छात्राएं सहित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व गणमान्य नागरिकों ने नगर परिषद से कलेक्ट्रेट -आहोर चौराहा होते हुए रेलवे स्टेशन के पास स्थित शहीद स्मारक तक अहिंसा मार्च किया. शहीद स्मारक पर अतिथियों ने राष्ट्र की बलिवेदी पर मर मिटने वाले स्वतंत्रता सैनानियों को श्रद्धासुमन अर्पित कर उनका स्मरण किया.

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार वासु, जालोर उपखण्ड अधिकारी दौलतराम चौधरी, अहिंसा प्रकोष्ठ के सह संयोजक विरेन्द्र जोशी, भोमाराम मेघवाल सहित जनप्रतिनिधि,अधिकारी-कार्मिक, छात्र-छात्राएँ एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें..

सुखाड़िया विवि की सियासत से दिल्ली तक का सफर, अब राजस्थान बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष

देश की पहली महिला IAS ऑफिसर, जिनको जॉइनिंग और निलंबित लेटर मिला था एक साथ

Read More
{}{}