trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11210823
Home >>Jalore

जालोर में छात्रों ने 12 वी में अच्छे अंक प्राप्त कर मां-बाप का नाम रोशन किया

उचित मार्गदर्शन में मेहनत की जाए तो कहीं भी सफलता प्राप्त की जा सकती है, भले ही कोई मंच हो. कुछ ऐसा ही परिणाम सामने आया है 12 वीं कला वर्ग का. जिसके 12 वी कक्षा के विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूलों में अध्ययन करते हुए न केवल अच्छे अंक प्राप्त किये, बल्कि नया अध्याय लिखना शुरू कर दिया है. 

Advertisement
12 वी में अच्छे अंक प्राप्त कर मां-बाप का नाम रोशन किया
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 07, 2022, 10:43 AM IST

Jalore: उचित मार्गदर्शन में मेहनत की जाए तो कहीं भी सफलता प्राप्त की जा सकती है, भले ही कोई मंच हो. कुछ ऐसा ही परिणाम सामने आया है 12 वीं कला वर्ग का. जिसके 12 वी कक्षा के विद्यार्थियों ने सरकारी स्कूलों में अध्ययन करते हुए न केवल अच्छे अंक प्राप्त किये, बल्कि नया अध्याय लिखना शुरू कर दिया है.  छोटे-छोटे और दूरस्थ इलाकों में भी सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने अच्छे अंक प्राप्त किये है. यह तभी सम्भव होता है जब अच्छे मार्गदर्शन के साथ मेहनत की जाती हो. हम बात कर रहे है, एक विद्यार्थि के परिणाम की, जो अन्य विद्यार्थियों को भी प्रेरित करेगी. ये विद्यार्थी सिविल सेवा में जाने के इच्छुक है, इसी हिसाब से मन लगाकर अध्ययन कर रहे है. 

जालोर के सायल के मुकेश सुथार ने कला वर्ग में 97 प्रतिशत अंक किए है. दूरस्थ गांवों में कला वर्ग में इतने अंक हासिल करना वाकई मेहनत का नतीजा है. इतना ही नहीं राजीनीति विज्ञान जैसे विषय में मुकेश ने 99 अंक प्राप्त किये. इस प्रकार के कठिन विषय में यह बड़ी सफलता कही जा सकती है. मुकेश के भाई अशोक का कहना है कि मुकेश ने कंटेट पर फोकस रखते हुए तैयारी की. मुकेश के पिता आरा मशीन पर कार्य करते है. बेटे के अच्छे अंकों को पाकर पूरे परिवार में खुशी का माहौल है. 

वही दूसरी ओर बावतरा के मरुधर शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत जालमसिंह पुत्र डूंगरसिंह ने 12वीं कला वर्ग में 95.20 अंक हासिल कर गांव का नाम रोशन किया है. जालमसिंह के पिता किसान है और दूध डेयरी चलाते है. जालमसिंह भी पिता के कार्य मे हाथ बंटाने के साथ पढ़ाई कर सफलता प्राप्त की है. 

यह भी पढ़ें : कोटा ग्रामीण ACB की झालावाड़ में बड़ी कार्रवाई, 10 हजार की रिश्वत लेते घूसखोर चढ़े हत्थे

वही आप को बता दे कि बावतरा के मरुधर शिक्षण संस्थान में वार्षिकोत्सव कार्यक्रम और विदाई समारोह में विद्यार्थी जालमसिंह ने ओजस्वी उद्बोधन दिया था, तब अतिथि जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग और सायला एसडीएम सुरजभान विश्नोई ने छात्र को पूछा था कि 12 वी में कितने प्रतिशत अंक हासिल करोंगे तब छात्र जालमसिंह ने सभी के सामने 90 प्रतिशत से ऊपर अंक हासिल करने का वादा किया था. अब आये परिणाम में 95.20 प्रतिशत अंक हासिल कर वादे को पूरा किया. जिस पर सायला एसडीएम सुरजभान विश्नोई ने विद्यार्थी के पिता को दूरभाष पर बधाई दी. 

Reporter: Dungar Singh

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Read More
{}{}