trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11219185
Home >>Jaisalmer

पोकरण में चारे और पानी की कमी से ग्रामीण परेशान, प्री मानसून की बारिश का है इंतजार

जैसलमेर जिले के रामदेवरा सहित आस-पास के ग्रामीण इलाके में चारे-पानी की किल्लत बनी हुई है, जिसके कारण ग्रामीणों और पशुधन को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement
चारे और पानी की कमी
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 14, 2022, 10:19 AM IST

Pokhran: राजस्थान के जैसलमेर जिले के रामदेवरा सहित आस-पास के ग्रामीण इलाके में चारे-पानी की किल्लत बनी हुई है, जिसके कारण ग्रामीणों और पशुधन को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इन दिनों पशुचारे के भाव आसमान छू रहे है. वहीं क्षेत्र के कई तालाबों में भी पानी सूख चुका है, ऐसे में पशुधन पूरे दिन चारे और पानी की आस में भटकता नजर आ रहा है. 

पालतू पशुधन के लिए तो ग्रामीण मुश्किल से चारे पानी की व्यवस्था जुटा रहे है लेकिन आवारा पशुधन की हालत खराब है. इनमें से कई पशुधन चारे पानी के अभाव में कमजोर हो गए है. वहीं इन दिनों क्षेत्र में अलग-अलग प्रकार का चारा 600 से 1200 रुपये प्रति मण मिल रहा है, जिसके कारण पशुपालकों को चारा खरीदने में परेशानी हो रही है और आर्थिक रूप से भी समस्या आ रही है.

पशु शिविर शुरू नहीं होने से बढ़ी परेशानी
जैसलमेर जिला प्रशासन द्वारा राज्य सरकार के निर्देशानुसार गांवों में पशु शिविर खोले गए है, जिनमें पशुओं को चारा उपलब्ध हो रहा है लेकिन रामदेवरा ग्राम पंचायत में अभी तक पशु शिविर स्वीकृत नहीं हुए है, ऐसे में ग्रामीणों और पशुधन के सामने चारे का संकट उत्पन हो गया है.

तालाबों में पानी सूखा, अधिकांश जगहों पर नहीं हो रही जलापूर्ति
रामदेवरा सहित आसपास की ढाणियों में कई तालाब सूख चुके है, ऐसे में पशुधन के सामने भीषण गर्मी में पानी की समस्या खड़ी हो गई है. कई जगहों पर बनी हुई पानी की जीएलआर में भी जलापूर्ति नहीं हो रही है. हालांकि जलदाय विभाग के द्वारा टैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति करने के प्रयास किए जा रहे हैं, जो ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहे है.

मानसून की आस लगाए बैठे है ग्रामीण
क्षेत्र के ग्रामीण अब मानसून की आस लगाए हुए बैठे हैं. अब प्री मानसून की बारिश होने की आस लगाए बैठे ग्रामीणों को बारिश का ही इंतजार है. वहीं कल रात कुछ जगहों पर बारिश से पानी की समस्या खत्म हो जाएगी, वहीं कुछ दिन बाद चारागाहों में चारे की उपलब्धता भी हो जाएगी.

Reporter: Shankar Dan

यह भी पढ़ें - जैसलमेर में व्यापार मंड़ल ने पुलिस के खिलाफ खोला मोर्चा, धरना प्रदर्शन की भी चेतावनी

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Read More
{}{}