trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11623647
Home >>Jaisalmer

जैसलमेर : नवरात्र पर रामदेवरा में पहुंचे गुजरात और दिल्ली से हजारों श्रद्धालु, देखें

चैत्र नवरात्रा द्वितीया को बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनार्थ हजारों श्रद्धालु उमड़े. बेहतर व्यवस्थाओं के लिए अतिरिक्त जब्ता तैनात किया गया. श्रद्धालुओं के जयकारों से पूरा परिसर गूंज उठा.  

Advertisement
जैसलमेर : नवरात्र पर रामदेवरा में पहुंचे गुजरात और दिल्ली से हजारों श्रद्धालु, देखें
Stop
Shankar Dan|Updated: Mar 23, 2023, 04:05 PM IST

Pokaran: करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था के प्रतीक और कलियुग में कृष्ण के अवतार बाबा रामदेव के समाधि स्थल पर चैत्र नवरात्रा की द्वितीया को श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा. देशभर से आये हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव समाधि के दर्शन किये. द्वितीया के अवसर पर अलसुबह ही समाधिस्थल परिसर के आगे लंबी लंबी कतारें लग गई थी और समाधिस्थल के पट खुलते ही श्रद्धालुओं ने परिसर में प्रवेश किया.

इस दौरान सम्पूर्ण परिसर बाबा रामदेव के जयकारों से गूंज उठा. इसके बाद पुजारियों द्वारा ब्रह्म मुहूर्त में बाबा रामदेव की समाधि पर दूध, दही, घी, शहद से अभिषेक किया गया और चादर चढ़ाने के बाद मंगला आरती की गई और आराध्यदेव बाबा रामदेव से देश मे अमन, चैन और खुशहाली की कामना की गई. इसके बाद आठ बजे भोग आरती की गई और हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में बाबा की समाधि पर स्वर्ण मुकुट प्रतिस्थापित किया गया.

इस अवसर पर राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित देशभर से आये श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किये और पूजा अर्चना कर देश खुशहाली की कामना की.

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुख्ता प्रबंध

दूज के अवसर पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए बाबा रामदेव समाधि समिति, पुलिस और प्रशासन द्वारा पुख्ता व्यवस्थाएं की गई. जिससे शांति व्यवस्था बनी रही. बाबा रामदेव समाधि समिति द्वारा अतिरिक्त पुजारी, कर्मचारी और होमगार्ड तैनात किये गए. जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हुई. पुलिस द्वारा बाजारों में अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया. जिससे दिनभर यातायात व्यवस्था और अन्य पुलिस से संबधित व्यवस्थाएं पुख्ता रही. रामदेवरा थानाधिकारी दलपतसिंह चौधरी के नेतृत्व में अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया.

बाजारों में जमकर हुई बिक्री

दूज के अवसर पर बाजारों में जमकर खरीददारी हुई. श्रद्धालुओं ने बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनों के बाद जमकर खरीददारी की. जिससे दिनभर बाजारों में रौनक छाई रही. श्रद्धालुओं ने चुड़ी, कंठी-माला, सौन्दर्य प्रसाधन की दुकानों पर जमकर खरीददारी की, जिसके कारण दुकानदारों के चेहरे खिले हुए दिखे.

यह भी पढ़ें...

डूंगरपुर में नाबालिग लड़की से दोस्ती कर गुजरात ले गया, 4 महीने तक किया दुष्कर्म, अब खुलासा

Shri Ganganagar : अनूपगढ़ के इस अधिकारी ने जीता सबका दिल, अब पूरे शहर के लोग साथ जुड़े

 

Read More
{}{}