trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11791926
Home >>Jaisalmer

Jaisalmer news: जैसलमेर के स्वयं सेवक पंकज की मौत,नागरिक सुरक्षा के प्रशिक्षण में हुए थे शामिल

Jaisalmer news: जैसलमेर के नागरिक सुरक्षा के स्वयं सेवक पंकज तंवर जैसलमेर जिला कलेक्टर के आदेश पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त करने नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र जयपुर गए.जहां ट्रेनिंग के दौरान तबीयत बिगड़ने से मृत्यु हो गई.  

Advertisement
Jaisalmer news: जैसलमेर के स्वयं सेवक पंकज की मौत,नागरिक सुरक्षा के प्रशिक्षण में हुए थे शामिल
Stop
Shankar Dan|Updated: Jul 23, 2023, 12:43 PM IST

Jaisalmer news: जैसलमेर नियंत्रक नागरिक सुरक्षा जैसलमेर के ने एक आदेश दिनांक 3 जुलाई 2023 को जारी किया जिस की पालना में पंकज तंवर पुत्र मोती सिंह तंवर सदस्य संख्या 270 अपने दो स्थानीय साथियों महेंद्र सिंह और दिले सिंह के साथ पांच दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त करने नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र सेवा जयपुर गए.

जहां पंकज तंवर की इक्कीस जुलाई दोपहर को अचानक भीषण गर्मी और उमस के चलते तबियत खराब हो गई.जिसकीं सूचना प्रशिक्षण प्रभारी को देने पर ध्यान नही दिया.

बार-बार कहने पर चार घंटे बाद एम्बुलेंस 108 के माध्यम से किसी निजी अस्पताल उपचार के लिए भेजा.दो तीन निजी अस्पताल घूमने के बाद एक निजी अस्पताल में उपचार के लिए दाखिल कराया.

निजी अस्पताल ने फिर पंकज को किसी अन्य निजी अस्पताल को रेफर कर दिया.वहां, भी उपचार नही हुआ तब उसे रात्रि को एस एम एस अस्पताल में भर्ती कराया.इस दौरान स्वयं सेवक के साथ प्रशिक्षण केंद्र से कोई साथ नही था.जिसके कारण समय पर उपचार नही मिलने से तबियत अधिक बिगड़ने से मृत्यु हो गई.

वहीं, मृतक पंकज के पिता मोती सिंह तंवर ने प्रशिक्षण केंद्र पर आरोप लगाया कि प्रशिक्षण केंद्र में स्वयं सेवकों के रहने खाने की उचित व्यवस्था नहीं की गई.एक हॉल में तीस स्वयं सेवकों को रखा गया जंहा हवा पानी की भी उचित व्यवस्था नही थी.खाने के लिए स्वयं सेवकों से 500 रुपये लेने के बाद भी खाना समय पर नही दिया.जिससे पंकज की तबियत बिगड़ी तो चार घण्टे तक प्रशिक्षण केंद्र के प्रभारी ने उपचार के लिए नहीं भेजा.

प्रशिक्षण केंद्र के प्रभारी की लापरवाही के चलते पंकज की मृत्यु हो गई.मृत्यु के बाद भी डेड बॉडी सुपुर्द करने प्रशिक्षण केंद्र का कोई अधिकारी कार्मिक नही आया.उन्होंने जैसलमेर जिला कलेक्टर जेसलमेर से मांग की है कि उनके आदेश की पालना में टेनिंग में जयपुर गये स्वयम सेवक पंकज की ट्रेनिंग सेंटर के अधिकारियां की लापरवाही और गैर जिम्मेदारी के चलते मृत्य हो गईं.इस प्रकर की जांच करवाकर स्वयं सेवक पंकज तवर को सरकारी परिलाभ दिलाये जाए.

ये भी पढ़ें- Jaipur: सावन में तारकेश्वर शिवालय में हुआ चमत्कार, गणेशजी की मूर्ति पीने लगी दूध

 

Read More
{}{}