trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11927585
Home >>Jaisalmer

Jaisalmer News: रामगढ़ में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में निशुल्क चिकित्सा शिविर, हुए ये जांच

Jaisalmer News: जैसलमेर के रामगढ़ में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में भारतीय सेना  के द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया.  इस निशुल्क चिकित्सा सेवाओं में सामान्य चिकित्सा जांच, दंत जांच और आंखों की जांच शामिल रही. आयोजित शिविर में रामगढ़ और उसके आस पास के 225 स्थानीय लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लिया.   

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Shankar Dan|Updated: Oct 23, 2023, 03:10 PM IST

Jaisalmer News: राजस्थान के जैसलमेर जिले के रामगढ़ में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में भारतीय सेना  के द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का आयोजन सुदर्शन चक्र कोर (21 कोर) द्वारा,  इस निशुल्क चिकित्सा सेवाओं में सामान्य चिकित्सा जांच, दंत जांच और आंखों की जांच शामिल रही. इस दौरान सांप के काटने से घायल मरीज के आने पर सेना के चिकित्सकों ने तत्परता दिखाते हुए, उसका उपचार कर जीवन बचाया. 

यह भी पढ़े: जोधपुर रेंज के महानिरीक्षक पहुंचे जैसलमेर, अधिकारीयों को दिया यह निर्देश

इस निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन सुदर्शन चक्र कोर (21 कोर) के लेफ्टिनेंट जनरल विपुल सिंघल के निर्देशन पर किए गए. समर्पित और कुशल चिकित्सकों के नेतृत्व में मेडिकल टीम ने अटूट प्रतिबद्धता और करुणा के साथ समुदाय की सेवा की. और यह सुनिश्चित किया कि स्थानीय आबादी को उनके दरवाजे पर महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्राप्त हों. आयोजित शिविर में रामगढ़ और उसके आस पास के 225 स्थानीय लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लिया. 

अधिकारियों द्वारा मरीजों की व्यापक जांच की गई. उच्च रक्तचाप, विटामिन की कमी, एनीमिया, त्वचा विकार, जैसी बीमारियों के लिए जांच की गई. अतिरिक्त प्रसव पूर्व जांच एवं उपचार भी प्रदान किया गया. चिकित्सकों ने मरीजों को विभिन्न प्रकार के जीवन शैली के बारे में भी जागरूक करते हुए संक्रामक और पर्यावरणीय रोगों की रोकथाम पर जोर दिया गया. 

यह भी पढ़े: बंगाली कल्चरल सोसायटी के महाष्टमी सन्धि पूजा में जलाए इतने दीपक

इसके अलावा मरीजों को भारतीय सेना के नेत्र विशेषज्ञों द्वारा विशेषज्ञ नेत्र मूल्यांकन और उपचार भी प्रदान किया गया. और साथ ही प्रेसबायोपिया, ग्लॉड मोतियाबिंद और डायबिटिक रेटिनोपैथी की जांच की गई. 
उपचार करवाने आए मरीजों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने हेतु प्रेरित किया. सेना द्वारा लगाए इस निशुल्क चिकित्सा शिविर की स्थानीय लोगों ने तथा स्वास्थ्य लाभ लेने वाले मरीजों ने काफी सराहना की. रामगढ़ सरपंच प्रतिनिधि कन्हैयालाल भार्गव तथा नेतसी सरपंच गणेश कुमावत ने सेना के अधिकारियों का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया.

Read More
{}{}