trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11482818
Home >>जयपुर

Health Tips: विंटर सीजन फ्रूट चाट देगी सेहत और मोटापे को रखेगी दूर

Health Tips: अगर आपको भी कभी कभी विंटर क्रेविंग्स होती है तो आप सीजनल फ्रूट्स को अपने स्नैक्स और भोजन का हिस्सा बना सकते है. जिससे आपकी बॉडी फिट और हेल्दी रहेगी. साथ ही ये फ्रूट्स हमारी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद कर सकते है. 

Advertisement
विंटर सीजन फ्रूट चाट
Stop
Himadri Sharma|Updated: Dec 12, 2022, 05:55 PM IST

Health Tips: सर्दियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में हमें भूख ज्यादा लगाती है. जिससे लोग असंतुलित आहार या कुछ न कुछ स्नैक्स लेना शुरू कर देते हैं जो हमारी बॉडी के लिए अनहेल्दी होता है. अगर आपको भी कभी कभी विंटर क्रेविंग्स होती है तो आप सीजनल फ्रूट्स को अपने स्नैक्स और भोजन का हिस्सा बना सकते है. जिससे आपकी बॉडी फिट और हेल्दी रहेगी. साथ ही ये फ्रूट्स हमारी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद कर सकते है. आइए जानते हैं कि आप सीजनल फ्रूट्स को हम अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं.

फलों की हेल्दी चाट 

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कई तरह के मौसमी फल और सब्जियां बाजार में आने लगते है. जिनको हम कच्चा भी खा सकते हैं. आप फलों और सब्जियों की चाट बना कर सुबह नाश्ते में खाया जा  सकता हैं. इसके साथ ही अगर आप फलों का सलाद अपने खाने में शामिल कर रहे हैं तो आपका आहार संतुलित रहेगा और आपको जल्दी जल्दी भूख भी नहीं लगेगी.

ऐसे बनाएं फ्रूट चाट

सबसे पहले ताजे फल जैसे एप्पल, ऑरेंज, बनाना, अमरुद, पाइनएप्पल, अनार, चुकंदर (Beet Root), स्टारफ्रूट (StarFruits), कीवी (Kiwi) आदि को लेकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें.  इसमें काला नमक, चाट मसला जीरा पाउडर थोड़ी सी लाल मिर्च आदि डालकर मिक्स कर लें,आपकी हेल्थी फ्रूट चाट तैयार है. इसे खाने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा. साथ ही वेट भी कंट्रोल रहेगा.

फ्रूट जूस

आप चाहें तो ताजे फलों का जूस भी पी सकते है आप मिक्स फ्रूट जूस ले सकते है जो आपको देगा दिन भर की एनर्जी देंगें. साथ आप रहेंगे पूरा दिन हाइड्रेटेड रखेंगें. मौसमी फलों के साथ- साथ, सर्दियों में चुकंदर, गाजर, आंवला और कई तरह की हरी सब्जियों का जूस का काफी फायदेमंद होता है. जो हमारी बॉडी में इम्यूनिटी बूस्ट करने में लाभकारी होते है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें  

Shriya Saran Fitness: दृश्यम 2 की श्रिया सरन की फिटनेस का इंडियन फूड और डांस में छुपा है राज

Bhoomi Pednekar Fitness: भूमि पेडनेकर की तरह आप भी बन सकती है फैट टू फिट, इस रूटीन को करें फॉलो

Read More
{}{}