trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11332077
Home >>जयपुर

WhatsApp Latest News: भारत में बैन किए गए 23.8 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट्स, ये है वजह

 WhatsApp उन अकाउंट्स को बैन किया जाता है जो भारतीय आईटी नियमों के तहत कानून के दायरे में आने वाले नियमों का पालन नहीं करते हैं.WhatsApp ने  भारत में 23.87 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है. 

Advertisement
WhatsApp Latest News: भारत में बैन किए गए 23.8 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट्स, ये है वजह
Stop
Harshul Mehra|Updated: Sep 02, 2022, 04:51 PM IST

WhatsApp Latest News: दुनिया में WhatsApp के करोड़ों यूजर्स हैं. ऐसे में कई लोग WhatsApp पर गलत कंटेंट के साथ कुछ आपत्तिजनक पोस्ट भी शेयर करते हैं. इसी वजह से WhatsApp ने ऐसे अकाउंट्स के खिलाफ सख्त कदम उठाया है. WhatsApp ने ऐसे अकाउंट्स को बैन कर दिया है.  WhatsApp उन अकाउंट्स को बैन किया जाता है जो भारतीय आईटी नियमों के तहत कानून के दायरे में आने वाले नियमों का पालन नहीं करते हैं.WhatsApp ने  भारत में 23.87 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है. WhatsApp की ओर से एक बयान जारी करते हुए कहा गया कि 23.87 लाख अकाउंट्स में से 14 लाख अकाउंट्स ऐसे हैं, जो यूजर्स की शिकायत मिलने से पहले बैन कर दिए गए.

गौरतलब है कि इस साल जून महीने में WhatsApp ने 22 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन किए. नियमों का उल्लघंनों करने के आधार पर अपने मैकेनिज्म जरिए WhatsApp ने इन अकाउंट्स को बैन कर दिया.मीडिया रिपोर्टस की माने तो WhatsApp ने 19 लाख अकाउंट्स को मई में बैन किया. वहीं अप्रैल में 16 लाख अकाउंट्स को WhatsApp ने बैन किया. साथ ही और मार्च में 18.05 लाख अकाउंट्स बैन किए गए.

ये भी पढ़ें- WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब इस सरकारी Application का मिलेगा एक्सेस

ताजा खबरों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

पिछले साल आए आईटी नियमों के अनुसार बड़े डिजिटिल प्लेटफॉर्म जिनके पास 50 लाख यूजर्स हैं उनको हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट पब्लिश करना जरूरी है. इसमें कितनी शिकायतें मिली से लेकर कितनी शिकायतों पर एक्शन लेना है तक का ब्यौरा देना होता है. WhatsApp ने  1 जुलाई 2022 से लेकर 31 जुलाई 2022 तक 23,87,000 अकाउंट्स को बैन किया है. इसमें से 14,16,000 अकाउंट्स ऐसे हैं, जिन्हें किसी यूजर्स की ओर से शिकायत मिलने से पहले ही बैन कर दिया गया. WhatsApp ने इस महीने की कंप्लायंस रिपोर्ट में इस बात की जानकारी शेयर की.

 

Read More
{}{}