trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11860185
Home >>जयपुर

Jaipur News: क्या है जादुई सुरक्षा वाहन,जयपुर एयरपोर्ट पर जल्द होगा तैनात

Jaipur News: जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आने वाले दिनों में एक जादुई सुरक्षा वाहन तैनात कर दिया जाएगा.इस वाहन की खास बात यह होगी कि यह केवल आपात स्थितियों में ही उपयोग में लिया जाएगा, और जब ऐसी स्थिति होगी तो यह वाहन पूरे एयरपोर्ट का कंट्रोल सेंटर बन जाएगा.  

Advertisement
Jaipur News: क्या है जादुई सुरक्षा वाहन,जयपुर एयरपोर्ट पर जल्द होगा तैनात
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 07, 2023, 05:22 PM IST

Jaipur News: जयपुर एयरपोर्ट पर पहली बार एक विशेष सुरक्षा युक्त वाहन तैनात होने जा रहा है. इन दिनों इस वाहन को तैयार करने का कार्य चल रहा है. इस वाहन में अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरण और कैमरे,टीवी व मॉनिटरिंग प्रणाली लगाई जा रही है. फिलहाल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर इस वाहन को तैयार करने का कार्य चल रहा है, और बाद में इसे एयर साइड में तैनात किया जाएगा.इस विशेष वाहन का नाम है कमांड कंट्रोल व्हीकल.

यानी ऐसा वाहन,जो आपात स्थितियों में पूरे एयरपोर्ट का कंट्रोल सेंटर बन सके.कमांड कंट्रोल व्हीकल एक बस नुमा ऐसा वाहन है,जिसमें बस की छत पर चारों तरफ हाई जूम क्वालिटी के कैमरे लगाए जा रहे हैं.वाहन के चारों तरफ अनाउंसमेंट करने के लिए स्पीकर और अच्छी क्वालिटी की लाइट्स भी लगाई गई हैं.

इसके अलावा वाहन के अंदर 3 टीवी, कंप्यूटर, 6 लोगों के बैठने की व्यवस्था और सुरक्षा के लिहाज से जरूरी उपकरण लगाए जा रहे हैं. इन उपकरणों को लगाए जाने का कार्य इंटिग्रेटेड फायर प्रोटेक्शन प्राइवेट लिमिटेड नामक एक कंपनी कर रही है.

वाहन को कोलकाता से जयपुर लाया गया है. अगले कुछ दिनों में इसके तैयार होने के बाद इसे एयर साइड में यानी रनवे क्षेत्र में तैनात कर दिया जाएगा.

कैसे कार्य करेगा यह सुरक्षा वाहन

- यह वाहन आपात स्थितियों जैसे आग लगने, प्लेन क्रैश होने की स्थिति में काम आएगा
- आपात स्थिति होते ही वाहन उस एरिया के बिल्कुल नजदीक जा सकेगा
- वाहन की छत पर लगे कैमरों से उस एरिया की सही तस्वीर सामने आएगी
- वाहन में मौजूद अधिकारी स्थिति के बारे में एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) टॉवर को बता सकेंगे
- एयरपोर्ट ऑपरेशन्स कंट्रोल सेंटर (AOCC) को भी जानकारी दी जा सकेगी
- सही तस्वीर देखकर एयरपोर्ट प्रशासन जरूरी कदम उठा सकेगा
- यह वाहन केवल आपात स्थिति के दौरान ही उपयोग में आएगा

जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन से जुड़े आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कमांड कंट्रोल व्हीकल अभी तक जयपुर एयरपोर्ट पर उपलब्ध नहीं था. इसे कोलकाता से मंगाया गया है, और तैयार होते ही एयरपोर्ट पर लगा दिया जाएगा.दिल्ली,मुम्बई,बेंगलूरु,हैदराबाद जैसे ज्यादातर बड़े एयरपोर्ट्स पर इस तरह के कमांड कंट्रोल व्हीकल लगे हुए हैं.

व्हीकल की तैनाती के साथ ही एयरपोर्ट पर लगे कर्मचारियों के इसके उपयोग के बारे में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. 3 अलग-अलग टीमों को इस वाहन पर नियुक्ति के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.कुलमिलाकर आने वाले महीनों में जयपुर एयरपोर्ट पर सुरक्षा के लिहाज से एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ जाएगी.

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2023: उदयपुर में किस रूप में विराजमान हैं श्रीकृष्ण, जानिए इन धामों से जुड़ी पौराणिक कथा

 

Read More
{}{}