trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11213390
Home >>जयपुर

1100 प्वाइंट में नहीं पहुंच रहा बिसलपुर का पानी, ग्रामीणों में आक्रोश

 राजधानी जयपुर के बस्सी उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत हंसमहल के गोठड़ा फाटक वाली ढाणी में पिछले एक महीने से पेयजल सप्लाई नहीं होने से गांव में पेयजल संकट गहरा गया है.

Advertisement
खाली मटकी लेकर विरोध प्रदर्शन करते ग्रामीण
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 09, 2022, 12:27 PM IST

Jaipur: राजधानी जयपुर के बस्सी उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत हंसमहल के गोठड़ा फाटक वाली ढाणी में पिछले एक महीने से पेयजल सप्लाई नहीं होने से गांव में पेयजल संकट गहरा गया है. लोग पीने के पानी की तलाश में नलकूप, हैंडपंप, जलाशयों से पीने के पानी का जुगाड़ करने में लगे हैं, लेकिन ग्रामीणों के लिए तो यह जुगाड़ भी असरकारक होता नजर नहीं आ रहा है. पिछले 1 महीने से नलों में पानी नहीं आने से लोगों में आक्रोश हैं, जिसके चलते गांव के लोगों ने खाली मटकी लेकर विरोध प्रदर्शन किया. गांव वालों ने पानी की समस्या को लेकर कार्मिकों को भी खरी-खोटी सुनाई और एसडीएम को ज्ञापन भी दिया. बस्सी क्षेत्र के हंसमहल गोठड़ा में जल जीवन मिशन योजना के तहत बीसलपुर परियोजना का पानी करीब एक महीने से लोगों को नहीं मिल रहा हैं, पहले पानी की सप्लाई एक दिन छोड़कर दूसरे दिन की जाती थी, लेकिन अब तो एक महीने से पानी समय से नहीं मिल पा रहा है.

बिसलपुर जल परियोजना में जमा कराए थे पैसे ,ना पानी मिला, ना नलकूप सुविधा 

ग्रामीण कालूराम जाट, गिरिराज जाट, सियाराम जाट ,मनीष जाट, मीरा देवी ,सूरज देवी, छोटा देवी, राहुल जाट ने बताया कि जब से घर-घर पॉइंट से सप्लाई शुरू की है तब से पानी की समस्या बनी हुई है, घर घर कनेक्शन देने के लिए लोगों से 2250 रुपए पर कनेक्शन ले लिए गए थे, लेकिन पैसे देने के बाद भी समय पर पानी की मांग पूरी नहीं हो सकी है. गांवो में  हेडपंप नलकूप की सुविधा भी नहीं है, बस्सी व तूंगा क्षेत्र में अधिकांश जगहों पर नलकूप हैंडपंप बंद पड़े हैं.  ऐसे में ग्राम पंचायत हंसमहल सरपंच को ग्रामीणों ने अवगत कराया लेकिन सरपंच भी समस्या का हल करने को तैयार नहीं है, जिसको लेकर लोगों ने काफी नाराज़ हैं और यह प्रदर्शन भी सरपंच की लापरवाही का कारण है. तूंगा बिसलपुर पंप हाउस से 46 गांव जुड़े हुए हैं जिनमें 1100 बीसलपुर के प्वाइंट लगे हैं, 200 के करीब सीडब्ल्यूटी खेलियों में बुधवार को बीसलपुर का पानी नहीं पहुंचने से गांव की जनता प्यासी रह गई, ग्रामीणों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा हैं अधिकतर गांव के हैंडपंपों को भी नकारा घोषित कर दिया गया है, जहां ग्रामीणों के सामने पानी का बड़ा संकट खड़ा हो गया है. ग्रामीणों ने बताया कि गोठड़ा फाटक वाली ढाणी में विरोध प्रदर्शन कर रहें लोगों ने पंप कार्मिकों और अधिकारियों पर मनमानी करने का आरोप लगाया है, जिसकी वजह से समय पर सप्लाई नहीं दी जा रही है.संबंध में बात की तो अधिकारी और कार्मिक पहले तो फोन ही नहीं उठा पाते हैं और उठाते हैं तो आगे से पानी नहीं आने की समस्या बता कर फोन रख देते हैं. 

एसडीएम बस्सी शिवचरण शर्मा ने पूरे मामले पर कहा कि हेड पंपों के लिए संसाधन मंगवा कर जांच करवाई है, पानी की सुविधा ही नहीं बैठ पा रही है जिसको लेकर सोमवार को हुए बांसखोह फॉलोअप शिविर में लोगों ने ज्ञापन सौंपकर पानी के टैंकरों की मांग की है उनका कहना है कि जल जीवन मिशन के तहत भी लोगों को समय पर पानी नहीं मिल पा रहा. 

बिसलपुर जल परियोजना के अधिशाषी अभियंता रामदास मीणा ने कहा कि गोठड़ा में जल जीवन मिशन के तहत सप्लाई की जा रही है लेकिन गोठड़ा के फाटक वाली ढाणी में क्यों  सप्लाई नहीं हुई इसके बारे में पता करवाता हूं।

सरपंच रोहित बालावत ने बताया कि पानी का स्टॉक कम है, रात को बिजली देरी से आने के कारण टंकियों में पानी ही नहीं भरा गया, जिससे आज पानी की सप्लाई नहीं हुई.

Reporter - Amit Yadav

यह भी पढ़ें -  कोरोना के बीच राजस्थान में स्वाइन फ्लू भी एक्टिव, ये लक्षण दिखने पर तुरंत कराएं जांच

 

Read More
{}{}