trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11493356
Home >>जयपुर

Unique Wedding: यहां पुरुष दूसरे की बीवी चोरी करके करते हैं शादी!

Weird Marriage: यहां लोग एक-दूसरे की बीवी की चोरी करते हैं और फिर उनके साथ ही शादी करते हैं. मेले में लोग एक-दूसरी की बीवियों को चुराते हैं.

Advertisement
Unique Wedding: यहां पुरुष दूसरे की बीवी चोरी करके करते हैं शादी!
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 20, 2022, 10:45 AM IST

Weird Marriage: दुनिया के हर एक देश के अपने-अपने रीति-रिवाज हैं. किसी-किसी देश के ये रिवाज इतने अनोखे होते हैं कि इन पर विश्वास करना मुश्किल होता है. वही, कुछ देशों में तो शादी-विवाह से जुड़ी ऐसी परंपराएं हैं, जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं. 

आज हम आपको एक ऐसे ही रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुन आप हैरान रह जाएंगे. ये परंपरा पश्चिम अफ्रीका की है, जहां लोग एक-दूसरे की बीवी की चोरी करते हैं और उनके साथ ही शादी करते हैं. 

ये रिवाज वोदाब्बे आदिवासी लोगों का है, जहां ये लोग शादी के लिए एक-दूसरे की बीवी को चुराकर लाते हैं और फिर उनसे पूरे रीति-रिवाज से विवाह करते हैं. जानकारी के अनुसार, इसके लिए यहां एक मेला लगता है और इस मेले में वोदाब्बे की जनजाति के लोग शामिल होते हैं और एक-दूसरी की बीवियों को चुराते हैं.कहते हैं कि इस तरह से विवाह करना इन लोगों की पहचान है. इस परंपरा के अनुसार, यहां पहली शादी परिजनों की मर्जी से करवाई जाती है और दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी और की पत्नी चोरी करनी पड़ती है. 

यहां हर साल इस जनजाति के लोगों के लिए गेरेवोल फेस्टिवल नामक का त्योहार मनाया जाता है. इसमें सभी लड़के अपने चेहरों को रंगों से रंगते हैं. वहीं, डांस और अन्य कार्यक्रम के दौरान दूसरों की पत्नियों को रिझाते हैं, लेकिन इस दौरान इस बात का खास ध्यान रखना होता है कि इसके बारे में उनके पति को कुछ न पता हो. बाद में अगर कोई भी महिला किसी ओर पुरुष के साथ भागकर चली जाती है, तो उस समाज के लोग दोनों का विवाह करवा देते हैं. लोग इस दूसरी शादी को लव मैरिज कहते हैं. 

वहीं, दूसरी ओर यहां एक ओर अनोखा रिवाज है, जिसमें माता-पिता को अपने पहले दो बच्चों से बात करने और उनका पालन-पोषण करने नहीं दिया जाता है. इनका पालन-पोषण उनके दादा-दादी या कोई अन्य रिश्तेदार करता है. 

Read More
{}{}